सीधी:पंचायत दिवस पर प्रधानमंत्री के हाथों सम्मानित होंगे सरपंच,बाल हितैषी पुरूस्कार योजना में उत्कृष्ट कार्य पर होंगे सम्मानित

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:पंचायत दिवस पर प्रधानमंत्री के हाथों सम्मानित होंगे सरपंच,बाल हितैषी पुरूस्कार योजना में उत्कृष्ट कार्य पर होंगे सम्मानित



सीधी:पंचायत दिवस पर प्रधानमंत्री के हाथों सम्मानित होंगे सरपंच,बाल हितैषी पुरूस्कार योजना में उत्कृष्ट कार्य पर होंगे सम्मानित 



पंचायत में बेहतर विकास कई योजनाओं का लाभ देने के कारण पंचायत का नाम हुआ चयनित 

दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत भी चयनित प्रदेश की सूची में पनवार पंचायत ने किया प्रथम स्थान हासिल

सीधी।
भारत सरकार के पंचायत राज्य मंत्रालय द्वारा चयनित सूची में सभी प्रदेशों की एक पंचायतों को चयनित करना था जिसमें कि मध्यप्रदेश से सीधी जिले की पनवार चौहानन टोला ग्राम पंचायत का नाम चयनित हुआ है। ज्ञात हो कि यह पुरूस्कार योजना सभी राज्यों में से एक पंचायत को ही जारी होता है जिसमें कि मध्यप्रदेश में सीधी जिले से पनवार पंचायत चयनित हुआ है। यह गर्व की बात है कि प्रदेश में सीधी जिले का नाम इस पंचायत के माध्यम से ऊंचा हुआ है। इसके अलावा भी प्रदेश के 11 चयनित पंचायतों में पनवार चौहानन टोला में दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत भी चयनित हुआ है। इसके पहले भी यह पंचायत अप्रैल 2020 में प्रदेश की 11 पंचायतों में चयनित हो चुकी है। 
जिला मुख्यालय के समीपस्थ जनपद पंचायत सीधी अंतर्गत ग्राम पंचायत पनवार चौहानन टोला के सरपंच वीरेन्द्र सिंह चौहान नन्हे का काम करने का अलग तर्जुवा रहता है। वे वर्ष 2018 में सरपंच बने, उसके बाद से पंचायत के विकास को लेकर हर तबके के लोगों की मदद करने सहित शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने में भरपूर मदद किये हैं। यहां तक की उनके द्वारा ऐसी कई योजनाएं चालू की गई जिसका सकारात्मक परिणाम रहा कि वे पिछले वर्ष प्रदेश के चयनित 11 पंचायतों में विंध्य क्षेत्र एवं महाकौशल में सीधी का नाम रोशन किये। वहीं 31 मार्च को जारी सूची में मध्यप्रदेश में उनका नाम प्रथम स्थान में आया है। बाल हितैषी पुरूस्कार योजना के तहत उनका नाम आने के बाद सीधी जिला भी गौरवान्वित है। हमने जब सरपंच से बात किया तो यह पाया बताया गया कि भारत सरकार ने जो पनवार चौहानन टोला पंचायत का चयन किया है उसके पीछे इस योजना के तहत उनके द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र में पढऩे वाले बच्चों को स्कूल में दाखिला कराये। सरपंच के अथक प्रयास से ही खेलकूद की सुविधा सहित पंचायत को कुपोषण मुक्त कराया गया। स्वास्थ्य समिति का गठन करने सहित स्वास्थ्य पोषण समिति का गठन भी उनके माध्यम से कराया गया। इसके साथ ही बेटी गौरव योजना के तहत उनके माध्यम से जन्म लेनी वाली बेटियों का बरहौ संस्कार मनाया जा रहा है। साथ ही एक शपथ पत्र के माध्यम से परिवारजनों से भ्रूण हत्या न करना, बेटी का बाल विवाह न करना एवं पर्यावरण की सुरक्षा करने का फार्म भी भराया जाता है। इस तरह सरपंच द्वारा कुछ हटकर काम करने के कारण ही प्रदेश भर में उनके माध्यम से सीधी का नाम रोशन हुआ है। 


इन योजनाओं के तहत किया गया काम

पनवार चौहानन टोला के सरपंच वीरेन्द्र सिंह चौहान नन्हे द्वारा सरपंची कार्यकाल पाने के बाद समस्त हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, करीब पांच एकड़ जमीन में फलोद्यान कराने, प्राथमिक शाला भवन का बाउण्ड्री बाल का निर्माण कराने, नकटा नाला डेम को रोककर पानी को रोकने, सुदूर सड़को को बनवाने, व्यवस्थित आंगनबाड़ी केन्द्र बनवाना सहित अन्य महत्वपूर्ण काम किये हैं। जिसकी वजह से वे इस पंचायत को पूरे प्रदेश सहित देश में नाम रोशन किये हैं। 


रिश्वत न देने का चस्पा है बोर्ड

पंचायत भवन में देखा जाये तो एक जनपद पंचायत कार्यालय से कम व्यवस्था नहीं है। पंचायत में आने वाले लोगों को फोटोकॉपी के लिए बाजार में न भटकना पड़े इसके लिए फोटो कॉपी मशीन, प्रिंटिंग मशीन, कम्प्यूटर सहित अन्य सुविधाएं उनके द्वारा दी गई हैं। वह भी नि:शुल्क करायी जा रही है। साथ ही सरपंच द्वारा बोर्ड में चस्पा किया गया है कि पंचायत में कोई रिश्वत न दें, यदि कोई कर्मचारी रिश्वत लेता है तो उसके खिलाफ कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ सहित वरिष्ठ अधिकारियों तक शिकायत की जाएगी जिनके खिलाफ कार्यवाही होगी। जिस वजह से रिश्वतमुक्त यह पंचायत माना जा रहा है। 


तीन हजार से ज्यादा की है पंचायत में आवादी

पनवार चौहानन टोला पंचायत में जन सूचना केन्द्र का अभियान भी शुरू किया गया है। इस पंचायत में कुल 3068 की आवादी है। जिसमें अनुसूचित जाति 391 एवं अनुसूचित जनजाति 540 हैं। सभी वर्गों को बराबर में ध्यान रखते हुए सरपंच एवं सचिव सहित उनकी पूरी टीम शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने में सतत प्रयास कर रही है। उनके द्वारा कई ऐसे सार्थक कदम उठाए गए थे जिसकी सराहना पहले भी की जा चुकी है। यहां तक की पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने भी पंचायत में जाकर झगड़ा मुक्त पंचायत घोषित कर चुके हैं वहीं कलेक्टर रवीन्द्र चौधरी द्वारा इस पंचायत को गोद लिया गया है। 


एक साथ मिला पंचायत को दो अवार्ड

पनवार चौहानन टोला सरपंच एवं उनके समस्त कर्मचारियों के मेहनत के कारण ही एक साथ दो अवार्ड हाल में ही हासिल हुआ है। जिसमें पहला अवार्ड प्रदेश में प्रथम स्थान इस पंचायत को मिला वहीं दूसरा अवार्ड दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत हासिल हुआ। जबकि इसके पहले भी बीते वर्ष इसी योजना के तहत यह अवार्ड हासिल हो चुका है।


जनता की सेवा ही मेरा मुख्य उद्देश्य : वीरेन्द्र

पनवार चौहानन टोला के सरपंच वीरेन्द्र सिंह चौहान नन्हे ने कहा कि जनता की सेवा ही मेरा मुख्य उद्देश्य है। उन्होने कहा कि इसके लिए हमे कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी, जिला पंचायत सीईओ श्री शुक्ला एवं पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत का भरपूर सहयोग मिल रहा है। हमे जो अवार्ड मिला इसमे वरिष्ठ अधिकारियों का विशेष सहयोग रहा है। हमारा उद्देश्य है कि हमारे पंचायत में कोई भी भूखा न रहे, हर लोगों को घर मिले, अंतिम पंक्ति में खड़े लोग को शासन की योजनाओं का लाभ मिले। पंचायत भ्रष्टाचार से मुक्त हो यही वजह है कि मैंने इस अभियान को सफल बनाने में लगातार सार्थक प्रयास कर रहे हैं। उन्होने कहा कि प्रदेश में चयनित मात्र इस पंचायत को पंचायत दिवस 24 अप्रैल को हमे प्रधानमंत्री द्वारा पुरूस्कृत किया जाएगा। यह हमारे लिए गौरव का दिन रहेगा। इस मामले में सचिव एवं सहायक सचिव अरूण प्रताप सिंह का भी विशेष योगदान रहा है।


अन्य पंचायतों को भी लेनी चाहिए सीख : कलेक्टर

कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने कहा कि यह गौरव की बात है कि भारत सरकार के पंचायत मंत्रालय द्वारा प्रदेश भर में सीधी जिला को बेहतर पंचायत बाल हितैषी योजना के तहत चयनित किया गया। इसका क्रेडिट पंचायत को जाता है। उन्होने कहा कि अन्य पंचायत भी आगे आए, सभी ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव पंचायतों के विकास एवं शासन की योजनाओं का लाभ जनता को दिलाए जिससे उनका भी नाम आगे आ सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ