कॉकटेल ड्रग्स से खत्म होगा कोरोना, नए मरीजों में 70 फीसदी है कारगर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कॉकटेल ड्रग्स से खत्म होगा कोरोना, नए मरीजों में 70 फीसदी है कारगर



कॉकटेल ड्रग्स से खत्म होगा कोरोना, नए मरीजों में 70 फीसदी है कारगर



लगातार हमारे देश के वैज्ञानिक कोरोना महामारी की दवाई एवं वैक्सीन को खोजने में लगे हुए है देश मे वैक्सिनेशन का कार्य जोरो पर चल रहा है, अन्य देश भी भारत की मदद के लिए हाथ बढ़ा रहे हैं, धीरे धीरे कोरोना संक्रमित केसों में कमी हो रही है लेकिन मौत का आकंड़ा अभी बढ़ रहा है, 
आज एक खुशखबरी भरी खबर मिली है जो कोरोना को खत्म कर देगी ।
कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ देश में जारी जंग में अब एक और दवाई मिल गई है. कोरोना को मात देने में कारगर मोनोक्लोनल एंटीबॉडी यानी कॉकटेल ड्रग्स का भारत में इस्तेमाल शुरू हो गया है. स्विट्जरलैंड की ड्रग कंपनी रोशे और सिप्ला ने इसे भारत में लॉन्च किया था.

इस मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल को लेकर दावा है कि अगर किसी कोरोना मरीज़ को ये दिया जाता है, तो ये 70 फीसदी तक असर करता है. इसकी मदद से मरीज़ के अस्पताल में भर्ती होने की संभावना कम हो जाती है.

दरअसल, 'एंटीबॉडी कॉकटेल' दो दवाइयों का मिक्सचर है जो कोरोना से लड़ने में किसी मरीज की शक्ति को बढ़ाती है.

इसमें कासिरिविमाब  और इम्देवीमाब दवाई शामिल हैं. इन दोनों दवाओं के 600-600 MG मिलाने पर 'एंटीबॉडी कॉकटेल' दवा तैयार की जाती है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये दवा कोरोना वायरस को मानवीय कोशिकाओं में जाने से रोकती है, जिससे वायरस को न्यूट्रिशन नहीं मिलता, इस तरह ये दवा वायरस को रेप्लिकेट करने से रोकती है.
एक न्यूज वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार,
एंटीबॉडी कॉकटेल एक तरह का इम्युनिटी बूस्टर ही है, इसे किसी शख्स के कोरोना पॉजिटिव होने के 48 से 72 घंटे के अंदर दिया जाता है. जानकारी के मुताबिक, ये दवाई देने में 20 से 30 मिनट का वक्त लगता है. दवाई के बाद किसी भी मरीज़ को कुछ देर एहतियात के तौर पर निगरानी में रखा जाता है, जिस तरह वैक्सीन के वक्त होता है.

भारत में अभी इस दवाई की सप्लाई का जिम्मा सिप्ला कंपनी के पास है. ये दवाई अभी चिन्हित शहरों में मिल रही है, वो भी किसी-किसी अस्पताल में उपलब्ध की जा रही है. जैसे-जैसे इसका उपयोग शुरू होगा तो प्रोडक्शन को बढ़ाया जाएगा. सिप्ला के अलावा Zydus कंपनी ने भी इस एंटीबॉडी कॉकटेल के क्लीनिकल ट्रायल की इजाजत मांगी है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ