आज दिन भर की मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आज दिन भर की मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें



आज दिन भर की मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें



मुख्यमंत्री शिवराज सिंह  ने रायसेन जिले के विकासखंड स्तरीय तथा ग्राम स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप को संबोधित करते हुए कहा कि अस्पतालों से लोग ठीक होकर जा रहे हैं। इसका अर्थ ये कदापि नहीं कि हम निश्चिंत हो जाएं। कुछ जिले ऐसे हैं जैसे आगर जहां जीरो परसेंट केस, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं मुरैना आदि जहां ठीक होकर फिर केस बढ़ गए। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी ने बहुत मेहनत की है।

आपके सहयोग से हम इस स्थिति में आए हैं। सैंपल लेना इसलिए जरूरी है कि यदि पॉजिटिव आया तो पता चल जाएगा और संक्रमित नहीं बढ़ पाएंगे। पहली लहर के बाद हमने काबू करने की कोश्शि की, केस सितंबर के बाद कम हो गए और उसके बाद धीरे-धीरे संक्रमण बढ़ता रहा। 

उसी से धीरे-धीरे दूसरी लहर आ गई। अगर हम टेस्ट करते रहे तो समय पर पता चल जाएंगे। कांटेक्ट टेसिंग करते रहेंगे। इससे हम दूसरे पॉजिटिव को भी पहचान लेंगे। इससे समय पर पता चलेगा। किल कोरोना अभियान चलता रहेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किल कोरोना अभियान चलाकर सर्दी, जुखाम, खांसी वालों को ढूंढना है। सभी से अपील है इसे छिपाना नहीं है। घातक तब होता है जब बताते नहीं हैं समय पर बताना जरूरी है। 

कोविड केयर सेंटर चालू रहेंगे। होम आइसोलेशन में जगह नहीं है तो कोविड केयर सेंटर जाएं, गांव में भी लोगों को समझाएं। आपको अपने गांव में लीड करना है। धीरे-धीरे खोलेंगे आखिर कब तक बंद रखेंगे। 
 
एकदम से सब चीज नहीं खोलेंगे, क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी देखे कि क्या खुलना चाहिए क्या नहीं। राजनीतिक रैलियां, धार्मिक कार्यक्रम बंद रहेंगे। कोई भीड़ वाले कार्यक्रम नहीं होंगे। शादी विवाह सहित कौन कहां कितने लोग जाएंगे ये तय करें। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना वायरस से कम हमारे व्यवहार से ज्यादा फैलता है। हम कामकाज सावधानी से करके आगे चलें। प्रधानमंत्री जी का भी मार्गदर्शन लगातार मिलता रहा।  ब्लैक फंगस का संकट भी खत्म हो जाएगा। 

कोरोना कंट्रोल करने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। इसलिए क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप हमेशा रहेंगे। मेरा पूरा विश्वास है रायसेन जिले की पॉजिटिविटी 1.8% पर आ गई है। इसे जीरो करना है। दूसरा प्रमुख काम है टीका लगवाना है। टीकाकरण सुरक्षा चक्र है। 
 
हमने तय किया है टीकाकरण के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों की व्यवस्था करेंगे। हमने एक करोड़ वैक्सीन का ग्लोबल टेंडर भी कर दिया है। कोई भी वैक्सीन बेकार नहीं जाना चाहिए। 



1,
कृषि संबंधित सेवाएं को लॉक डाउन से रहेगी छूट

अपर जिला मजिस्ट्रेट ने जारी किए आदेश

सीधी।
कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर संपूर्ण सीधी जिला में दिनांक 01.06.2021 की प्रातः 06 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया गया है। उक्त आदेश में उल्लेखित निर्देशों के साथ अपर जिला मजिस्ट्रेट द्वारा आदेश जारी किया गया है कि जिला अंतर्गत उर्वरक एवं बीज भंडारण से संबंधित संस्थाओं के कर्मचारियों तथा उर्वरक एवं बीज भंडारण हेतु वाहनों के परिवहन की अनुमति रहेगी। इसके साथ ही कृषि संबंधित सेवाएं जैसे खाद, बीज, कीटनाशक, दवाई, कस्टम हायरिंग सेंटर्स एवं कृषि यंत्र की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गयी है।

 जारी आदेशानुसार प्रत्येक स्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगा, साथ ही मास्क लगाना एवं सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य होगा।

 उपरोक्त शर्तों का पालन न करने की स्थिति में संबंधित के विरुद्ध आईपीसी की धारा 188 एवं राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत दंडात्मक कार्यवाही की जावेगी।

2,

कोविड-19 के लक्षणों को नजरअंदाज करना हो सकता है जानलेवा - कलेक्टर श्री चौधरी

सीधी।
कोविड के लक्षणों को पूरी गंभीरता से लें, जांच करा चिकित्सीय परामर्श से ही करायें इलाज
------
 कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने कहा कि जिले में कोविड-19 से संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है, लेकिन अभी भी खतरा टला नहीं हैं। हमें पूरी सतर्कता और सजगता से काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में कोविड संक्रमण के कारण मृत्यु की संख्या में भी वृद्धि हुई है। इन सभी मामलों में लोगों द्वारा कोविड के लक्षणों को नजर अंदाज करने की जानकारी प्राप्त हुई है।

  कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा अपील की गई है कि कोविड-19 के लक्षणों को नजरअंदाज करने की गलती नहीं करें। सर्दी, खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर तत्काल अपने नजदीकी फीवर क्लीनिक में जांच कराएं तथा चिकित्सीय परामर्श लेकर विधिवत इलाज प्रारम्भ करायें। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि होम आइसोलेशन में तभी रहें जब घर में पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हों तथा कोई व्यक्ति देखरेख के लिए हो। तापमान चेक करने के लिए थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर अवश्य रखें। ऑक्सीजन सेचुरेशन 94 से कम होने पर बिना किसी देर के तुरंत कोविड केयर सेंटर में भर्ती हो जाएं। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि यदि घर में पर्याप्त स्थान नहीं है तथा कोई देखरेख के लिए नहीं हो तो संस्थागत आइसोलेशन वार्ड में भर्ती होने से ही लाभ है। उन्होंने बताया कि जिले के सभी विकासखण्डों में कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं, जहां कोविड संक्रमित व्यक्तियों का चिकित्सीय निगरानी में ईलाज किया जाता है। चिकित्सीय निगरानी में ईलाज कराने से स्वास्थ्य में थोड़ी सी गिरावट होने पर तत्काल सुधारात्मक व्यवस्थाएं जैसे ऑक्सीजन देना, रेन्डेशिविर इंजेक्शन देना आदि व्यवस्थाएं की जा सकती हैं जिसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं।

टीकाकरण अवश्य करायें
------
कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा अपील की गई है कि जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों का निःशुल्क टीकाकरण किया जा रहा है। इस अवसर का लाभ लें और टीकाकरण अवश्य करायें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कोरोना संक्रमण से बचाव का सुरक्षा कवच प्रदान करता है, जिससे कोरोना संक्रमण के कारण होने वाले प्रभावों को कम कर देता है। इसके साथ ही कलेक्टर ने मास्क का उपयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शासन द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन करें। मास्क लगाएं, घरों से बाहर केवल अतिआवश्यक कार्य होने पर ही निकलें, सार्वजनिक स्थानों में दो गज की दूरी का ध्यान रखें तथा नियमित अंतराल में अपने हाथों को साबुन से या सेनेटाइजर से स्वच्छ करते रहें। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विशेष सजगता और सावधानी की आवश्यकता है, इसलिए समझदारी का परिचय दें स्वयं भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें।

3,

राष्ट्रीय पेंशन योजना में शासकीय अंशदान अब 14 प्रतिशत

भोपाल।
राष्ट्रीय पेंशन योजना में कर्मचारियों का मासिक अंशदान, वेतन और मंहगाई भत्ते का 10 प्रतिशत तथा राज्य शासन का मासिक अंशदान मंहगाई भत्ते और वेतन का 14 प्रतिशत हो गया है। यह प्रावधान एक अप्रैल 2021 से लागू किया गया है। राष्ट्रीय पेंशन योजना एक जनवरी 2005 या उसके बाद नियुक्त शासकीय सेवकों के लिए लागू की गई है।


4,
मुख्यमंत्री कोविड बाल कल्याण योजना के अंतर्गत कोविड आपदा में अनाथ हुए बच्चों को  5,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन, स्कूलों, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में नि: शुल्क शिक्षा, नि: शुल्क राशन और आवश्यकता होने पर सुरक्षित आवासीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। 

6,

तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए कोरोना कर्फ्यू को धीरे-धीरे खोला जाए। यह बात सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया ने जबलपुर और छिंदवाड़ा के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से चर्चा के दौरान कही। शुक्रवार को मंत्री डॉ. भदौरिया ने वर्चुअल बैठक में कोरोना कर्फ्यू खोलने को लेकर सभी के सुझाव सुने तथा इस संबंध में तैयारी को लेकर अधिकारियों से चर्चा की।

  जनप्रतिनिधियों ने सुझाव दिए कि कोरोना कर्फ्यू खोलने के प्रथम चरण में ऐसे संस्थान और दुकानें बंद रखी जाएँ जहाँ अत्याधिक भीड़ लगने की संभावना हो। सभी ने बहुत आवश्यक और जीवन रक्षा से जुड़ी दुकानें और संस्थाओं को खोलने एवं कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराने के सुझाव दिए। साथ ही ब्लैक फंगस एवं कोविड मरीजों के उपचार की पर्याप्त बेहतर व्यवस्था एवं दवाईयों की उपलब्धता पर खास ध्यान देने की बात कही गई। कोरोना कर्फ्यू सीमित रूप में खोलने के साथ-साथ गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने पर सभी ने सहमति व्यक्त की।

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की तैयारी के संबंध में तीनों जिलों के कलेक्टर्स ने बताया कि तीसरी लहर के अनुमान के अनुसार बच्चों और सामान्य मरीजों के लिए शासकीय और निजी स्वास्थ्य संस्थाओं और अस्पतालों में बेड, चिकित्सकों तथा आवश्यक यंत्रों, दवाईयों की उपलब्धता कराने के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। बच्चों के लिए होमली और फ्रेंडली माहौल में उपचार की व्यवस्था की गई है जिससे बच्चों का उपचार उनके मनोनुकूल वातावरण में किया जा सके।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने सभी जनप्रतिनिधियों के सुझावों का स्वागत किया। डॉ. भदौरिया ने कहा कि प्रत्येक जिला स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की सलाह के अनुसार निर्णय कर सभी पक्षों को ध्यान में रखते हुए जन स्वास्थ्य के हित में निर्णय ले। डॉ. भदौरिया ने सुझाव दिया कि सभी जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की आशंका और खबरों से भयाक्रांत बच्चों से वर्चुअली जुड़कर उन्हें विश्वास दिलाएं कि शासन द्वारा आने वाली चुनौती के लिए पूर्ण तैयारी कर ली गई है, उनमें आत्मविश्वास जगाएं और उन्हें भयमुक्त करने की प्रेरणादायी कहानी जैसी अन्य कई रचनात्मक गतिविधियों की चर्चा कर उनमें पॉजीटिव सोच जाग्रत करें। वर्चुअल बैठक में तीनों जिलों के कलेक्टर्स, विधायक सहित अन्य अधिकारीगण, जनप्रतिनिधियों ने सहभागिता की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ