सीधी जिले में सम्पूर्ण लाकडाउन के बाद बढ़ी मुसीबतें,शादी-ब्याह पर भी लगा ग्रहण

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी जिले में सम्पूर्ण लाकडाउन के बाद बढ़ी मुसीबतें,शादी-ब्याह पर भी लगा ग्रहण



सीधी जिले में सम्पूर्ण लाकडाउन के बाद बढ़ी मुसीबतें,शादी-ब्याह पर भी लगा ग्रहण



सीधी।
कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब सीधी में कहर बरपा रही है। कोरोना से जंग में कल शनिवार से घोषित लॉकडाउन के क्रम में बीती शुक्रवार की शाम से ही शहर में सन्नाटा पसरा नजर आया। 
7 दिन के टोटल लॉकडाउन के दौरान पहले दिन ही सड़कें पूरी तरह सूनी और बाजार बंद रहे। बीच-बीच में इक्का-दुक्का लोग ही निकलते नजर आए। सब्जी मंडी, किराना, दूध तक की दुकानें बंद रहीं। शहर के प्रमुख व्यावसायिक हिस्से पूरी तरह बंद रहे वहीं ग्रामीण क्षेत्र में भी वाहनों का आवागमन बंद रहा। सुक्रवार रात 12 बजे से 7 मई सुबह सात बजे तक के लिए लागू किए गए कर्फ्यू के दौरान शानिवार को लोग अपने घरों में रहे। सुबह ग्रामीण क्षेत्र से दूधिए नजर आए तो पुलिस ने भी अधिकांश स्थानों पर जाने दिया। शहर के सबसे प्रमुख चौराहे अस्पताल चौराहा पर कुछ दोपहिया वाहन ही बीच बीच में गुजरते दिखे। 

जिले में 7 मई तक सम्पूर्ण लाकडाउन की घोषणा कलेक्टर द्वारा की गई है। इस दौरान न तो बस या आटो सहित अन्य प्रायवेट वाहन चलेंगे न ही वैवाहिक कार्यक्रम इस दौरान होगा। आदेश जारी होने के बाद कई लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं। दरअसल पहले 10 लोगों की वैवाहिक कार्यक्रमों में अनुमति थी लेकिन अचानक आदेश आने के बाद वह भी बंद कर दिया गया। ऐसे में निर्धारित तिथि के दौरान वैवाहिक कार्यक्रम न होने से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। वहीं बसों का संचालन बंद होने के बाद आम लोगों के लिए भी मुसीबतें पैदा हो गई है।
ज्ञात हो कि जिले में बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या, मौतों के आंकड़ों को देखते हुए कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी द्वारा सम्पूर्ण लाकडाउन करने की घोषणा 7 मई तक कर दी गई है। इस दौरान वाहनों को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग अंतर्गत ढावे भी बंद कर दिये गये हैं। यदि बैंक भी बंद हो जाएंगे तो और ज्यादा दिक्कतें होंगी। हालांकि इस मामले में अभी तक स्पष्ट आदेश नहीं हासिल हो पाया है। कलेक्टर की माने तो बैंक भी बंद करने का फरमान इस लाकडाउन में शामिल किया गया है। 

जिले की सीमाएं सील, परिवहन व्यवस्था पर भी प्रतिबंध

जिले की सभी सीमायें सील की गयी है। अंतर्राज्यीय, अंतर्जिला परिवहन एवं लोगों का आवागमन भी पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है। सीधी जिले के अंतर्गत शासकीय वाहनों तथा एम्बुलेंस, फायर बिग्रेड, सफाई वाहन को छोड़कर समस्त सार्वजनिक एवं निजी वाहनों, बस, ऑटो, कैब, टैक्सी का परिचालन एवं व्यक्तियों का आवागमन प्रतिबंधित किया गया है। जिले के समस्त शासकीय, अद्र्धशासकीय, अशासकीय निजी कार्यालय बंद किये गये हैं तथा किसी भी तत्कालिक आवश्यकता की स्थिति में अधिकारियों, कर्मचारियों को उनके निवास स्थान से शासकीय कार्य हेतु आहूत किया जा सकेगा। इस हेतु शासकीय सेवकों के लिए यह अनिवार्य होगा कि वे अपना मोबाइल नम्बर, लैण्डलाईन एवं निवास का पता, कार्यालय में तथा संस्था प्रमुख को तत्काल प्रदान करेंगे।

वैवाहिक कार्यक्रमों पर भी लगाया गया प्रतिबंध

समस्त सामाजिक, सास्कृतिक, राजनैतिक, धार्मिक एवं अन्य इसी प्रकार के कार्यक्रम को पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है एवं विवाह कार्यक्रम हेतु उपखण्ड मजिस्ट्रेटों द्वारा जारी अनुमति को निरस्त किया गया है। जिला अंतर्गत समस्त प्रतिष्ठानों एवं दुकानों के संचालन को प्रतिबंधित किया गया है। संजय गांधी महाविद्यालय सीधी के मैदान में संचालित मण्डी पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है, साथ ही सब्जी, फल हाथ ठेला के माध्यम से विक्रय पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। जिले के समस्त लोक सेवा केन्द्र एवं आधार सेंटर पूर्णत: बंद रहेंगे।

*मुस्तैद रही पुलिस

लॉकडाउन के मद्देनजर जिले भर में जगह-जगह पुलिस तैनात रही बात करें शहर की दो पुलिस लाइन अस्पताल चौराहा, गांधी चौराहा, सम्राट चौराहा, बस स्टैंड कोतवाली रोड पटेल पुल नया बस स्टैंड पुराना बस स्टैंड समेत जिले भर में पुलिस तैनात रही। 

तफरीबाजों से सख्ती करेगी पुलिस

शहर में तफरी करने वालों पर भी अब पुलिस सख्ती बरत रही है नतीजा यह है कि हर आने जाने वाले व्यक्ति की आई कार्ड चेक किया जा रहा है बिना आई कार्ड कि घूमते पाए जाने पर पुलिस चलानी कार्रवाई कर मुकदमा भी दर्ज करेगी कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन पूरी जोर-शोर से लग गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ