मध्यप्रदेश में 2 दिन तक नहीं होगा वैक्सिनेशन, जानिए कब लगेगा कोरोना टीका

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मध्यप्रदेश में 2 दिन तक नहीं होगा वैक्सिनेशन, जानिए कब लगेगा कोरोना टीका



मध्यप्रदेश में 2 दिन तक नहीं होगा वैक्सिनेशन, जानिए कब लगेगा कोरोना टीका


भोपाल।
आज दिनांक 29 जून और कल दिनांक 30 जून को मध्यप्रदेश में टीकाकरण पूरी तरह से बंद रहेगा। दिनांक 1 और 3 जुलाई को टीकाकरण का महा अभियान चलाया जाएगा।
इस संबंध में सोमवार को सभी कलेक्टर को राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ.संतोष शुक्ला ने दिशा निर्देश जारी किए। इसके तहत 1 जुलाई को कोवीशील्ड वैक्सीन के ही सत्र आयोजित किए जाएंगे। जहां पहला और दूसरा दोनों डोज लगेगे। वहीं, 3 जुलाई को सिर्फ कोवैक्सिन के सत्र आयोजित होगे। इसमें पहला डोज लगा चुके नागरिकों को सिर्फ दूसरा डोज ही लगाया जाएगा

एनएचएम की तरफ से जारी दिशा निर्देशों में शासकीय विभागों के हेल्थ/फ्रंट लाइन वर्कर्स को पहला और दूसरा दोनों डोज लगाने का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। दूसरा डोज लगाने से छूटे लोगों से संपर्क कर और व्यापक प्रचार प्रसार कर निकट के वैक्सीनेशन सत्र पर बुला कर वैक्सीन लगाने के प्रयास करने को कहा है।

साथ ही महाराष्ट में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए दूसरे राज्यों की बॉर्डर से सटे गांव की सूची बनाकर विशेष प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन सत्र आयोजित करने पर काम करने को कहा है। ताकि कोरोना संक्रमण को रोका जा सके। इसमें वैक्सीन के वेस्टेज को न्यूनतम करने के लिए सभी सत्र कोविन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन करने के लिए कहा गया है। साथ ही प्रत्येक वायल में उपलब्ध अतिरिक्त 11वें डोज का भी उपयोग करने को बोला गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ