वैक्सीनेशन में मध्यप्रदेश ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड,अब तक पौने दो करोड़ नागरिकों को लगी कोरोना वैक्सीन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

वैक्सीनेशन में मध्यप्रदेश ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड,अब तक पौने दो करोड़ नागरिकों को लगी कोरोना वैक्सीन



वैक्सीनेशन में मध्यप्रदेश ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड,अब तक पौने दो करोड़ नागरिकों को लगी कोरोना वैक्सीन



अभियान के दूसरे दिन भी सर्वाधिक टीकाकरण
 

मध्यप्रदेश कोविड-19 टीकाकरण में आज भी अव्वल रहा। अब तक प्रदेश में एक करोड़ 75 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। टीकाकरण महाअभियान के पहले दिन प्रदेश में अकेले एक दिन 21 जून को लगभग 17 लाख लोगों को वैक्सीन डोज लगाने को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड ने भी वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया है। मध्यप्रदेश को मिली इस उपलब्धि के लिये मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने #MPVaccinationMahaAbhiyan में सहयोगी बने सभी लोगों को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना नियंत्रण और वैक्सीनेशन कार्य में हुई जन-भागीदारी भी अपने आप अनूठी पहल रही। सभी के मिले-जुले प्रयासों ने आज फिर एक बार मध्यप्रदेश का नाम देश में रोशन किया है।

अभियान के दूसरे दिन रिकार्ड टीकाकरण

कोरोना महामारी से बचाव के लिये जीवन-रक्षक कोविड टीकाकरण के महा-अभियान के दूसरे दिन 23 जून को प्रदेश के 6563 टीकाकरण केन्द्रों पर माकूल व्यवस्था और प्रेरकों की उपस्थिति में साढ़े 10 लाख से अधिक व्यक्तियों को टीका लगाया गया। प्रदेश में अब लगभग पौने दो करोड़ व्यक्ति कोरोना वैक्सीन का डोज लगवा कर कोरोना से सुरक्षा प्राप्त कर चुके हैं। टीकाकरण महाअभियान अभी निरंतर जारी रहेगा।

वैक्सीन के प्रति रूझान बरकरार

टीकाकरण महाअभियान के दूसरे दिन भी लोगों में वैक्सीन के प्रति व्यापक रूझान देखने को मिला। सुबह 10 बजे से शुरू टीकाकरण के लिये बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन लगवाने पहुँचे। सभी केन्द्रों पर टीकाकरण के प्रति लोगों में अपार उत्साह देखा गया। शुरूआती एक घंटे में ही एक लाख 37 हजार से अधिक व्यक्तियों ने टीके लगवाये। ज्यों-ज्यों दिन बढ़ता गया, त्यों-त्यों टीकाकरण केन्द्रों पर लोगों का आना भी बढ़ता गया। शाम 6 बजे तक साढ़े 10 लाख से अधिक व्यक्तियों ने जीवन-रक्षक कोविड टीकाकरण की डोज लगवाई। टीकाकरण महाअभियान के दूसरे दिन भी मध्यप्रदेश अन्य राज्यों की तुलना में सर्वाधिक वैक्सीन लगाने वाला राज्य बना। वैक्सीन लगाने में मध्यप्रदेश प्रथम स्थान पर, उत्तरप्रदेश दूसरे,महाराष्ट्र तीसरे, गुजरात चौथे और कर्नाटका पाँचवें स्थान पर है।  

शंकाओं के समाधान और जन-भागीदारी से भी बढ़ा टीकाकरण

महा-अभियान की शुरूआत के पहले बनाये गये अनुकूल माहौल और कोविड टीकाकरण के संबंध में फैलाई गई भ्रांतियों को निर्मूल साबित कर लोगों के मन में टीकाकरण के महत्व को बताया गया। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वॉलेंटियर्स, जन-प्रतिनिधियों सहित विशिष्टजनों ने नागरिकों की शंकाओं का समाधान भी किया। संचार के सभी माध्यमों का उपयोग करते हुए लोगों तक यह संदेश पहुँचाया गया कि जीवन-रक्षा के लिये टीकाकरण कितना जरूरी है। इन प्रयासों से प्रदेश में लगातार वैक्सीनेशन के प्रति लोग जागरूक हो रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ