सीधी: जंगली हाथियों ने मचाया तांडव,घर गिराकर अनाज पर धावा,ग्रामीणों में दहशत

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी: जंगली हाथियों ने मचाया तांडव,घर गिराकर अनाज पर धावा,ग्रामीणों में दहशत



सीधी: जंगली हाथियों ने मचाया तांडव,घर गिराकर अनाज पर धावा,ग्रामीणों में दहशत



 सीधी।
बरसात का मौसम प्रारंभ होते ही सीधी जिले के संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र पोडी के गाजर पंचायत के फुलवा गांव में जंगली हाथियों के ताडंव से एक बार ग्रामीण फिर डरे एव सहमे हुये हैं।
उल्लेखनीय है कि बीते कुछ महीने पूर्व ही क्षेत्र के खैरी पंचायत में ऐसे ही जंगली हाथियों द्वारा दिल दहला देने वाली घटना को अंजाम दिया गया था जिसमें गुस्साये ग्रामीणों ने जाम की स्थिति निर्मित कर दी थी।

♦️ क्या है पूरा मामला

घटना मंगलवार रात्रि 11 बजे की है जब गाजर पंचायत के फुलवा गांव में जंगली हाथियों ने ताडंव प्रारंभ किया तो ग्रामीण अपनी सूझबूझ से जान की बाजी लगाकर जंगली हाथियों के आतंक से छुपने की पनाह ढूंढने लगे।
इस दौरान आखिरकार भूखे जंगली हाथियों ने रात्रि में फुलवा निवासी शिवराम पिता रामलाल सिंह का घर ध्वस्त कर दिया और घर के अंदर रखा अनाज एवं महुआ फूल खा गये। गनीमत थी कि घर के सभी सदस्य घर से बाहर निकल गये थे, सभी ने अपनी जान बचा ली लेकिन गरीब आदिवासी का घर हाथियों के इस तोड़फोड़ और हमले से जारी बरसात के बीच गिर गया और अब उसे दूसरों के घरों में अपना आशियाना ढूंढना पडेगा।
इस घर में तोड़फोड़ करने के बाद जंगली हाथियों का झुंड दुधारिया कैम्प- बंधा डोल पूर्व होकर छत्तीसगढ़ के कुदरा बीट में निकल गया।

♦️ग्रामीणों में दहशत

अतीत में वनांचल क्षेत्र के ग्राम खैरी में जंगली हाथियों के आतंक से घटी घटना के बाद जिला कलेक्टर द्वारा हाथियों के आने-जाने, उनके हर मूमेंट की खबर रखने का जिम्मा बन अधिकारियों को विशेष रूप से सौंपा गया था। जिससे आदिवासी अंचल में किसी तरह की अप्रिय न घटे। 
विभाग की सतर्कता के बावजूद भी जंगली हाथियों का झुंड छत्तीसगढ़ सीमा से कभी भी अचानक जिले में प्रवेश कर जाता है और लोगों के घरों में धावा बोल देता है वर्तमान में पूरे इलाके के लोगों में इन जंगली हाथियों को लेकर दहशत का आलम है।

इनका कहना है


इस मामले में संजय टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर वाईपी सिंह ने मीडिया से चर्चा के दौरान जानकारी दी कि बीते मंगवार को इन 8 जंगली हाथियों का झुंड टाइगर रिजर्व की सीमा से छत्तीसगढ़ की तरफ जब जा रहा था उसी दौरान ही रास्ते में उसने इस ग्रामीण के घर पर भोजन की तलाश में तोड़फोड़ की थी।
 श्री सिंह ने बताया कि इन 8 जंगली हाथियों का झुंड कल गुरुवार को पुन: छत्तीसगढ़ से वापस संजय टाइगर रिजर्व में आ गया है। उन्होंने कहा कि टाइगर रिजर्व के इस पूरे इलाके के लोगों को इसकी सूचना विधिवत दी गई है जिससे लोग अपने घरों में सतर्क रहें। 
फील्ड डायरेक्टर वाईपी सिंह ने बताया कि जंगली हाथियों का झुंड खासतौर पर वनांचल क्षेत्र में एकांत में बने घरों को टारगेट करता है। 
उन्होंने कहा कि जिस घर में इन हाथियों के झुंड ने हमला किया है उस परिवार को विभाग की तरफ से अधिकारियों को संपर्क करने के लिए भेजा गया है और पीड़ित परिवार को यथाशीघ्र उचित मदद दी जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ