GD कॉन्स्टेबल का जल्द आएगा नोटिफिकेशन, हजारों पदों पर होगी भर्ती,जानिए क्या है योग्यता और नियम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

GD कॉन्स्टेबल का जल्द आएगा नोटिफिकेशन, हजारों पदों पर होगी भर्ती,जानिए क्या है योग्यता और नियम



GD कॉन्स्टेबल का जल्द आएगा नोटिफिकेशन, हजारों पदों पर होगी भर्ती,जानिए क्या है योग्यता और नियम


कर्मचारी चयन आयोग (SSC) CAPF में कॉन्स्टेबल (सामान्य ड्यूटी या जीडी), NIA, SSF और असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) के पदों पर भर्ती के लिए जल्द नोटिफिकेशन (SSC GD Constable Notification 2021) जारी करेगा. कुछ परीक्षाओं को रद्द करने के साथ, 7 मई को आयोग ने भारत में कोविड -19 मामलों में  वृद्धि के कारण SSC जीडी कॉन्स्टेबल नोटिफिकेशन को स्थगित कर दिया था. इससे पहले आयोग मई के पहले सप्ताह में अधिसूचना जारी करने वाला था. आयोग ने अधिसूचना को स्थगित करते हुए कहा था कि वह देश में “कोविड-19 स्थिति का आंकलन” करने के बाद परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी करेगा.


आपको बता दें कि एसएससी जीडी वैकेंसी (SSC GD Vacancy 2020-2021) के जरिए हजारों पदों पर भर्तियां की जाएगी. इन पदों पर 10वीं पास लोग आवेदन कर सकेंगे. नोटिफिकेशन के जारी होते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (SSC GD New Vacancy 2021 Apply Date) शुरू हो जाएगी. वहीं, कॉन्स्टेबल जीडी के पदों पर कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक यह परीक्षा 2 अगस्त 2021 से 25 अगस्त 2021 तक आयोजित की जाएगी. हालांकि नोटिफिकेशन में परीक्षा की तारीख बदली हुई भी हो सकती है क्योंकि नोटिफिकेशन आने में देरी हो रही है. 




योग्यता
इस भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना अनिवार्य है.

उम्र सीमा
उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए.

परीक्षा के जरिए सुरक्षों बलों में होगी भर्ती

इस भर्ती परीक्षा के जरिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), सीमा सुरक्षा बल (SSB), सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), इंडियन तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल (ITBP), स्पेशल सुरक्षा बल, नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA), असम राइफल सहित अन्य फोर्स में भर्तियां की जाएंगी.

ऐसे कर पाएंगे अप्लाई


इस परीक्षा के लिए एप्लीकेशन शुरू होने के बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ