MP News: खाद्य सुरक्षा गारंटी के तहत प्रत्येक गरीब परिवार को मिलेगा नि:शुल्क राशन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP News: खाद्य सुरक्षा गारंटी के तहत प्रत्येक गरीब परिवार को मिलेगा नि:शुल्क राशन



MP News: खाद्य सुरक्षा गारंटी के तहत प्रत्येक गरीब परिवार को मिलेगा नि:शुल्क राशन
 


भोपाल।
खाद्य सुरक्षा गारंटी के तहत प्रत्येक गरीब परिवार को नि:शुल्क राशन वितरण की व्यवस्था की जाती है। खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत आगामी 10 जुलाई को अन्न उत्सव आयोजित किया जायेगा। अन्न उत्सव की तैयारियों की पूर्व समीक्षा करते हुए खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री Bisahu Lal Singh तथा सहकारिता तथा लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री Arvind Singh Bhadoria ने अधिकारियों को समय-सीमा में तैयारियों के संबंध में निर्देशित किया।

खाद्य मंत्री ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत एक करोड़ 12 लाख परिवारों के 4 करोड़ 81 लाख सदस्यों को नि:शुल्क खाद्यान्न वितरित किया जा रहा है।

मंत्री श्री सिंह ने बताया कि अन्न उत्सव के अवसर पर करीब 25 हजार दुकानों को नया स्वरूप प्रदान किया जायेगा। दुकानों की साफ-सफाई के साथ ही शासकीय राशन वितरण की दुकानों पर राष्ट्रीय उत्सव की तरह इस आयोजन को मनाया जायेगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान इस दिवस पर जनता को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर उपभोक्ताओं को नि:शुल्क राशन आकर्षक थैले में भरकर प्रदान किया जायेगा।

अन्न उत्सव

राज्य शासन द्वारा यह भी सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया कि गरीब की थाली किसी भी हालत में खाली न रहे। इसके तहत विभिन्न श्रेणियों के उन नवीन चिन्हित व्यक्तियों को पात्रता पर्ची जारी की गई, जो अभी तक सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से राशन प्राप्त करने से वंचित थे। 'अन्न उत्सव'' कार्यक्रम के माध्यम से 25 श्रेणियों के नवीन पात्रता पर्चीधारी 6 लाख 46 हजार से अधिक परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से राशन वितरण का कार्य प्रारंभ किया गया। अब तक ऐसे करीब 9 लाख परिवारों के लगभग 31 लाख सदस्यों को नियमित राशन वितरण किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ