शहडोल कमिश्नर के निर्देशन में लगातार जारी है राजस्व सेवा अभियान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

शहडोल कमिश्नर के निर्देशन में लगातार जारी है राजस्व सेवा अभियान



शहडोल कमिश्नर के निर्देशन में लगातार जारी है राजस्व सेवा अभियान 

शहडोल।
कमिश्नर शहडोल संभाग  राजीव शर्मा ने शहडोल जिले में राजस्व सेवा अभियान की शुरूआत को सराहनीय और अच्छी शुरूआत निरूपित करते हुए कहा है कि, राजस्व सेवा अभियान के अंतर्गत किसानों के वास्तविक कार्य होना चाहिए तथा किसानों को राजस्व सेवा अभियान का लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने कहा है कि शहडोल जिले में राजस्व सेवा अभियान की सराहनीय और अच्छी शुरूआत हुई है मैं इसका स्वागत करता हूं तथा शहडोल जिले के सभी राजस्व अधिकारियों की सराहना करते हुए उन्हें धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा है कि, राजस्व सेवा अभियान में किसानों का वास्तविक कार्य होना चाहिए मुझे अच्छे आंकड़ा एज नही सच्चें आंकड़ा चाहिए। राजस्व सेवा अभियान में किसानो के वास्तविक कार्य होना चाहिए। कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा आज शहडोल जिले में राजस्व सेवा अभियान की समीक्षा बैठक में राजस्व अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें।  बैठक में कलेक्टर डाॅ. सतेन्द्र सिंह सहित अन्य राजस्व अधिकारी उपस्थित थें।
कमिश्नर ने कहा कि, राजस्व सेवा अभियान का दूसरा फेज 15 सितम्बर से 15 अक्टूबर 2021 तक चलेगा। राजस्व सेवा अभियान के दूसरे फेज में, मैं दूर-दराज के गांव में जाकर बंटवारा, सीमाकंन, फौती नामातंरण एवं अन्य राजस्व कार्यों के निराकरण के संबंध में किसानों से चर्चा करूंगा अगर किसानों के राजस्व प्रकरणों का निराकरण लंबित पाया जाता है ऐसी स्थिति में राजस्व अधिकारियों के विरूद्व कार्यवाही होगी। कमिश्नर ने कहा कि, राजस्व सेवा अभियान राजस्व अधिकारियों का अभियान है इस अभियान में सुंदर आंकड़े नही चाहिए बल्कि किसानों के वर्षाें से लंबित राजस्व प्रकरणों का निराकरण होना चाहिए।
कमिश्नर ने कहा कि राजस्व सेवा अभियान में किसानों के राजस्व संबंधी कार्य संवेदनशीलता के साथ होना चाहिए, किसानों के साथ राजस्व प्रकरणों के निराकरण के दौरान सौहार्दपूर्ण एवं संवेदनशील व्यवहार होना चाहिए। बैठक में कमिश्नर ने अविवादित नामातंरण, बंटवारा, सीमांकन, नक्शा बटांकन, डायवर्शन, राजस्व वसूली के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि कमिश्नर ने निर्देश दिए कि, शहडोल जिले में बंटवारे के प्रकरण काफी कम दर्ज किये गए है। कमिश्नर ने निर्देश दिए है कि बंटवारे के प्रकरण ज्यादा से ज्यादा दर्ज  किये जाए तथा बंटवारे के प्रकरणो का निराकरण भी प्राथमिकता के साथ किया जाए। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि गांव में भ्रमण के दौरान 15 सितम्बर के बाद अविवादित बंटवारे के प्रकरण निराकरण के लिए लंबित नही मिलना चाहिए। बैठक में सीमांकन के लगभग 1725 प्रकरण लंबित पाए जाने पर कमिश्नर ने निर्देश दिए कि, 15 सितम्बर 2021 तक सीमांकन के लंबित प्रकरणों का निराकरण कराना सुनिश्चित करें। बैठक में कमिश्नर ने डायवर्शन के लिए शहडोल जिले में अभियान चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि बगैर डायवर्शन के बनाए गए व्यवसायिक भवनों को नोटिस जारी करें तथा उनके डायवर्शन का शुल्क जमा कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में अपर कलेक्टर  अर्पित वर्मा, उपायुक्त राजस्व  बी०के० पाण्डेय, एसडीएम जयसिंहनगर दिलीप पाण्डेय, एसडीएम ब्यौहारी सुश्री प्रियांशी भंवर, तहसीलदार बुढार  श्रीमती मीनाक्षी बंजारे ,रवींद्र जैन एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ