विश्लेषण संस्थान के उपाध्यक्ष को महिलाओं ने बताया, हमारी स्थिति में हुआ सुधार

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विश्लेषण संस्थान के उपाध्यक्ष को महिलाओं ने बताया, हमारी स्थिति में हुआ सुधार



विश्लेषण संस्थान के उपाध्यक्ष को महिलाओं ने बताया, हमारी स्थिति में हुआ सुधार 


शहडोल।
 प्रदेश के अटल बिहारी बाजपेयी सुशासन नीति एवं विश्लेषण संस्थान के उपाध्यक्ष प्रो. सचिन चतुर्वेदी ने जिले के ग्राम जमुई में आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूह के सदस्यों द्वारा संचालित आजीविका सेंटर में पहुंचकर उनसे चर्चा की और उनके द्वारा संस्थान संचालन पूंजी एवं फायदों की भी विस्तार से जानकारी ली। आजीविका मिशन के सती समूह स्व सहायता की सदस्य द्वारा संचालित प्रकाश इलेक्ट्रीकल के संचालक संता साहू ने बताया कि समूह द्वारा ऋ ण लेकर संचालित की जा रही है मेरी इस बिजली की दुकान से 10 से 20 हजार रूपये के बीच प्रतिमाह आय हो जाती है। भंद्राणी मैचिंग सेंटर की संचालक शंकुन साहू ने बताया कि इस दुकान में लगभग डेढ़ लाख रूपये समूह द्वारा लगाए गए है जिसमें महीने में 20 से 30 हजार रूपये की आय होती है।
उपाध्यक्ष प्रो. सचिन ने दिव्यांग लालमन लोधी को आटोमैटिक व्हील चेयर प्रदान की जिसकी अनुमनित कीमत 80 हजार रूपये है। सीएम के जमुई आगमन पर लालमन ने अपनी समस्या बताई थी।
प्रो. सचिन चतुर्वेदी ने कोटमा तिराहा स्थिति पैरामेडिकल कॉलेज पहुचंकर वहां प्रशिक्षण ले रही प्रशिक्षु छात्राओं से मुलाकात कर उनके प्रशिक्षण के संबंध में विस्तार से चर्चा की। संचालक पैरामेडिकल कॉलेज ने बताया कि, प्रशिक्षण ले रही अधिकांश छात्राएं ग्रामीण क्षेत्रों की है और जीविकोपार्जन के लिए अपने शैक्षणिक योग्यता के अनुसार प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है। आयोग के उपाध्यक्ष के साथ कलेक्टर डॉ सतेन्द्र सिंह, सीईओ जिला पंचायत मेहताब सिंह, उप संचालक सामाजिक न्याय शिवेन्द्र सिंह, तहसीलदार लवकुश प्रसाद शुक्ला, डी.के. द्विवेदी, जिला परियोजना अधिकारी आजीविका मिशन पुष्पेन्द्र सिंह, समयन्वक सर्व शिक्षा डॉ. मदन त्रिपाठी, जन अभियान परिषद के समन्वयक विवेक पाण्डेय, सीईओ सोहागपुर ममता मिश्रा मौजूद रहीं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ