कमिश्नर की पहल पर हजारों किसानों को मिलेगा हिरवार सिंचाई परियोजना से पानी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कमिश्नर की पहल पर हजारों किसानों को मिलेगा हिरवार सिंचाई परियोजना से पानी

कमिश्नर की पहल पर हजारों किसानों को मिलेगा हिरवार सिंचाई परियोजना से पानी



शहडोल/ भोपाल। धनतेरस का पवित्र दिन शहडोल संभाग के किसानों के लिए सुख समृद्धि लेकर आया है। कमिश्नर शहडोल संभाग  राजीव शर्मा की पहल पर शहडोल जिले के हिरवार सिंचाई परियोजना से चालू रबी सीजन में सिंचाई के लिए किसानों को पानी उपलब्ध होगा इससे शहडोल जिले के हजारांे किसानों को सीधा लाभ होगा वहीं कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने वर्षाें से लंबित भन्नी सिंचाई परियोजना के निर्माण  के लिए पहल की है। कमिश्नर ने उच्च अधिकारियों से चर्चा कर भन्नी सिंचाई परियोजना के निर्माण के लिए पहल की है।
 कमिश्नर शहडोल संभाग  राजीव शर्मा ने आज कमिश्नर कार्यालय में आयोजित जल संसाधन विभाग के अधिकारियों की बैठक में अधिकारियों को बाणसागर बांध में पर्यटन को बढावा देने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है वही बाणसागर बांध में मत्स्य पालन की गतिविधियों को भी बढावा देने के निर्देश दिए है। कमिश्नर ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि, वे मध्यप्रदेश पर्यटन विकास विभाग के उच्च अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर बाणसागर बांध एवं अन्य स्थलों में पर्यटन की संभावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए बाणसागर क्षेत्र में पर्यटन को बढावा दे। कमिश्नर ने निर्देश दिए है कि, हिरवार सिंचाई परियोजना से चालू रबी सीजन में किसानों को सिंचाई के लिए पानी दिया जाएगा इसकी जानकारी किसानों तक पहुंचाए तथा उन्हें रबी की फसल लेने के लिए प्रोत्साहित करें। 

   हिरवार क्षेत्र के किसानों के लिए आयोजित होगी किसान संगोष्ठियां- कमिश्नर शहडोल संभाग  राजीव शर्मा ने चालू रबी सीजन में हिरवार सिंचाई परियोजना से किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने को दृष्टिगत रखते हुए  हिरवार क्षेत्र के किसानों को रबी की फसल लेने के लिए एवं जागरूक करने के लिए हिरवार क्षेत्र के गांव में किसान संगोष्ठियां आयोजित कर किसानों को रबी की फसल  लेने के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए है। कमिश्नर  ने यह भी  निर्देश दिए कि, किसानों को समुचित मात्रा में खाद और बीज की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएं। बैठक में अधीक्षण यंत्री जल संसाधन  डीपी चतुर्वेदी ने बताया कि,बाणसागर में पर्यटन की गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पर्यटन की गतिविधियों से प्रतिवर्ष 4 लाख रूपये की राजस्व प्राप्त हो रहा है।
 बैठक में अधीक्षण यंत्री जल संसाधन आरसी तिवारी, कार्यपालन यंत्री बाणसागर पक्का बांध देवलोंद  आरपीएस कंवर, संयुक्त संचालक कृषि  जे.एस. पेन्द्राम भी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ