सावधान! अगर आप भी रोज खा रहे हैं यह ब्रेड तो इन बीमारियों को दे रहे हैं दावत

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सावधान! अगर आप भी रोज खा रहे हैं यह ब्रेड तो इन बीमारियों को दे रहे हैं दावत


सावधान! अगर आप भी रोज खा रहे हैं यह ब्रेड तो इन बीमारियों को दे रहे हैं दावत




ब्रेड या ब्रेड से बने डिश खाने में जितना स्वादिष्ट होते हैं उसके साथ ही कई गुना यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी सिद्ध होते हैं. ब्रेड में पोटेशियम ब्रोमेट मौजूद होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है. अगर आप नियमित तौर पर व्हाइट ब्रेड का सेवन डाइट में कर रहे हैं तो सेवन आपको स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर बीमारियों के चपेट में ला सकता है. दरअसल पोषण के मामले में व्हाइट ब्रेड शून्य मानी जाती है.

आपको बता दें सबसे ज्यादा खाया जाने वाला ब्रेड, सफेद ब्रेड है, और ये स्वास्थ्य को काफी नुकसानदायक भी पहुंचाती है. ऐसे में अगर आप भी हर रोज व्हाइट ब्रेड का सेवन करते हैं तो आज से इसे खाना छोड़ दें. आइए जानते हैं क्यों-

कैसे बनती है व्हाइट ब्रेड

व्हाइट ब्रेड बनाने के लिए गेहूं के आटे या फिर मैदे का यूज किया जाता है. इनको विभिन्न रसायनों का इस्तेमाल करके ब्लीच किया जाता है, जिससे ये सफेद नजर आती हैं. आपको बता दें आटे/मैदे में पैरोक्साइड, क्लोरीन डाइऑक्साइड और पोटेशियम ब्रोमेट जैसे रसायन ब्रेड के बनाने में यूज में लिए जाते हैं. यही कारण है कि व्हाइट ब्रेड शरीर को नुकसान पहुंचाती है.

नहीं करना चाहिए व्हाइट ब्रेड का सेवन?

लगभग हर एक तरह की ब्रेड में कैलोरी की मात्रा समान रूप में ही पाई जाती है. कहा जाता है कि सफेद ब्रेड के एक टुकड़े में करीब 77 कैलोरी की मात्रा होती है, जबकि ग्लाइसेमिक इंडेक्स उच्च मात्रा में पाया जाता है. जबकि इसमें पोषक तत्व ना के बराबर होते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाना

सफेद ब्रेड में ग्लाइमेक्स का रूप अधिक होता है, जिसका साधी मतलब ये है कि यह ग्लूकोज के स्तर में तेजी से इजाफा होता है और रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से बढ़ाता है.यही कारण है कि व्हाइट ब्रेड के सेवन से ब्लड शुगर लेवल में तेजी से वृद्धि होती है, जिससे कई बीमारियां शरीर में हो जाती हैं.

बढ़ जाता है वजन

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, और फिटनेस पर खास ध्यान देते हैं, तो फिर गलती से भी आपको व्हाइट ब्रेड का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल व्हाइट ब्रेड तेजी से वजन बढ़ाने का भी काम करती है. इस ब्रेड में पोषक तत्वों और फाइबर की कमी होती है. इसलिए भूलकर भी व्हाइट ब्रेड का सेवन ना करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ