सीधी:नॉन अटेंडेड और निम्न गुणवत्ता से निराकरण पर अधिकारियों को वेतन वृद्धि रोकने और कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:नॉन अटेंडेड और निम्न गुणवत्ता से निराकरण पर अधिकारियों को वेतन वृद्धि रोकने और कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश



सीधी:नॉन अटेंडेड और निम्न गुणवत्ता से निराकरण पर अधिकारियों को वेतन वृद्धि रोकने और कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश



सीएम हेल्पलाईन विभागीय कार्य कुशलता बढ़ाने में उपयोगी  - कलेक्टर श्री खान
-----

   सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण के स्थिति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान ने कहा कि सीएम हेल्पलाईन विभागीय कार्य कुशलता बढ़ाने में बहुत उपयोगी है। सीएम हेल्पलाईन योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही कठिनाइयों, मैदानी स्तर पर बरती जा रही लापरवाहियों एवं कमियों की तरफ हमारा ध्यान आकृष्ट करती है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग प्रमुख सीएम हेल्पलाईन की नियमित समीक्षा कर आ रही कठिनाइयों एवं कमियों को दूर कर योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन कर सकते हैं जिससे जिले में योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिलेगा और विभाग की छवि में सुधार होगा।

  कलेक्टर श्री खान ने कड़े निर्देश दिए हैं कि सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों में निराकरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी। उन्होंने नॉन अटेंडेड और निम्न गुणवत्ता से निराकरण दर्ज करने वाले एल1 एवं एल2 अधिकारियों को एक-एक वेतनवृद्धि रोकने के लिए कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही स्पष्ट किया है कि  सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण के आधार पर विभागों की ग्रेडिंग की जाएगी। अधिकारियों का गोपनीय प्रतिवेदन लिखते समय विभाग की ग्रेडिंग एक महत्वपूर्ण घटक होगा।

   कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को शिकायतों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि अभियान चलाकर 15 जनवरी 2022 तक दिसंबर 2021 में प्राप्त शिकायतों को निराकृत किया जाए। संतुष्टिपूर्वक निराकरण का प्रतिशत 80 से अधिक हो, 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों, समाधान में चयनित विषयों से संबंधित शिकायतें तथा हितग्राही मुलक योजनाओं से संबंधित शिकायतों को प्राथमिकता पर निराकृत किया जाए।

समय-सीमा पत्रों की प्रत्येक फाइल माह में एक बार प्रस्तुत करने के निर्देश
------
समय-सीमा पत्रों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री खान ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि समय-सीमा दर्ज प्रकरणों, निर्देशों, शिकायतों पर अपेक्षित कार्यवाही निर्धारित समय-सीमा में की जाए। कलेक्टर ने कहा कि उन्हीं प्रकरणों में समय-सीमा दर्ज किया जाता है जिनमें त्वरित कार्यवाही की आवश्यकता होती है। ऐसे प्रकरणों को अनावश्यक लंबित नहीं रखना चाहिए। इनका परीक्षण पूरी गंभीरता से किए जाने की आवश्यकता है। कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि समय-सीमा पत्रों की प्रत्येक फाइल माह में कम से कम एक बार उनके समक्ष प्रस्तुत की जाए, जिससे इसके प्रगति की समीक्षा की जा सकेगी। इसके साथ ही सभी विभाग प्रमुखों को समय-सीमा पत्रों के संबंध में अद्यतन जानकारी प्रत्येक सप्ताह दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

शासकीय कार्यालयों को निर्धारित समय पर खोलने के निर्देश
------
कलेक्टर द्वारा कड़े निर्देश दिए गए हैं कि सभी शासकीय कार्यालय अपने निर्धारित समय पर खोले जाएं तथा कार्यालयीन स्टाफ समय पर उपस्थित रहकर लोगों को सेवाएं प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे। निर्देशों का उल्लंघन करने पर संबंधित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।   

   बैठक में अपर कलेक्टर बी के पाण्डेय, उपखण्ड अधिकारी सिहावल नीलाम्बर मिश्रा, चुरहट एस पी मिश्रा, कुसमी आर के सिन्हा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ