सीधी: सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण में गति लाने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी: सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण में गति लाने के कलेक्टर ने दिए निर्देश



सीधी: सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण में गति लाने के कलेक्टर ने दिए निर्देश



विभाग प्रमुख सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों की नियमित समीक्षा करें - कलेक्टर श्री खान
------

 सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण के स्थिति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान द्वारा अभियान चलाकर शिकायतों के संतुष्टिपूर्वक निराकरण के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों को गंभीरता से लें और उनके निराकरण के प्रयास करें। कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण के आधार पर विभागों की ग्रेडिंग की जाएगी। अधिकारियों का गोपनीय प्रतिवेदन लिखते समय विभाग की ग्रेडिंग एक महत्वपूर्ण घटक होगा।

 कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को शिकायतों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही वास्तविक कठिनाइयों की पहचान कर उनको दूर करने के प्रयास किए जाएं। कलेक्टर ने कहा कि इससे योजनाओं के क्रियान्वयन को गति मिलेगी, शिकायतों की संख्या में कमी आएगी तथा जिले के नागरिकों की संतुष्टि का स्तर भी बढ़ेगा। समीक्षा में महिला बाल विकास विभाग, नगरीय विकास एवं आवास विभाग, गृह विभाग तथा लोक कल्याण एवं स्वास्थ्य विभाग की प्रगति अच्छी होने पर सराहना की गई है। 

समय-सीमा पत्रों की अद्यतन जानकारी दर्ज कराने के निर्देश
------
समय-सीमा पत्रों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री खान ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि समय-सीमा दर्ज प्रकरणों, निर्देशों, शिकायतों पर अपेक्षित कार्यवाही निर्धारित समय-सीमा में की जाए। कलेक्टर ने कहा कि उन्हीं प्रकरणों में समय-सीमा दर्ज किया जाता है जिनमें त्वरित कार्यवाही की आवश्यकता होती है। ऐसे प्रकरणों को अनावश्यक लंबित नहीं रखना चाहिए। इनका परीक्षण पूरी गंभीरता से किए जाने की आवश्यकता है। कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि पूर्व से लंबित सभी समय-सीमा पत्रों का परीक्षण कर लें। जिनमे कार्यवाही पूर्ण हो गई है, उसे सूची से विलोपित कराये तथा लंबित प्रकरणों के संबंध में की गई कार्यवाहियों की अद्यतन जानकारी से अवगत कराया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग प्रमुख समय-सीमा पत्रों के संबंध में अद्यतन जानकारी प्रत्येक सप्ताह दर्ज करना सुनिश्चित करें।

निर्वाचन में दिए गए दायित्वों का निर्वहन पूरी सावधानी से करें
-----
कलेक्टर श्री खान ने कहा कि त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 हेतु कार्यक्रम प्रसारित किये गये हैं। निर्वाचन कार्यक्रम घोषणा के साथ ही संबंधित ग्राम पंचायत निर्वाचन क्षेत्रध्वार्ड के क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। जो निर्वाचन परिणाम की घोषणा की तिथि तक प्रभावशील रहेगी। कलेक्टर ने कहा कि शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जिम्मेदारियां सौंपी जा रही हैं। इन सभी दायित्वों का निर्वहन पूरी सावधानी एवं निष्ठा से करें। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि उक्त निर्वाचन कार्य को दृष्टिगत रखते हुए समस्त अधिकारियोंधध्कर्मचारियों के अवकाश एवं मुख्यालय छोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है। विशेष परिस्थितियों में उनके द्वारा अनुमति प्राप्त किये जाने के पश्चात ही कार्यालय प्रमुख अवकाश एवं मुख्यालय छोड़ने की स्वीकृत प्रदान कर सकेंगे। उन्होंने निर्देशित किया है कि निर्वाचन कार्य ने किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी।

कोविड वैक्सिनेशन महाअभियान में सभी की सहभागिता अनिवार्य
-----
कलेक्टर श्री खान ने कहा कि कोविड संक्रमण का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है, इसलिए पूरी सतर्कता और सावधानी बरतें। अपने कार्यालयों में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करायें। कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग प्रमुख अपने कार्यालय के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाया जाना सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर ने टीकाकरण महाअभियान में सभी विभागों से सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। टीकाकरण केन्द्रों का भ्रमण करने तथा लोगों को प्रेरित कर टीके की दोनों डोज लगवाने के निर्देश दिए गए हैं।

विभाग प्रमुखों को टीएल बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश
------
कलेक्टर द्वारा कड़े निर्देश दिए गए हैं कि समय-सीमा बैठक में सभी विभाग प्रमुख अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। बिना पूर्व सूचना एवं अनुमति के बैठक से अनुपस्थित नहीं रहेंगे। बैठक में विभागीय प्रतिनिधियों को उपस्थिति की अनुमति नहीं रहेगी। निर्देशों का उल्लंघन करने पर संबंधित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।   

   बैठक में वनमंडलाधिकारी क्षितिज कुमार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, उपखण्ड अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ