सीधी:जिला टास्क फोर्स की बैठक का हुआ आयोजन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:जिला टास्क फोर्स की बैठक का हुआ आयोजन




सीधी:जिला टास्क फोर्स की बैठक का हुआ आयोजन



विभागीय समन्वय स्थापित कर लक्ष्यों की प्राप्ति करें- कलेक्टर श्री खान
-----
पल्स पोलियो अभियान 23 जनवरी को, विटामिन ‘‘ए’’ अनुपूरण अभियान 11 जनवरी से 12 फरवरी तक
-----

 विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों के सफल आयोजन के लिए कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आगामी 23 जनवरी 2022 को आयोजित पल्स पोलियो अभियान, 11 जनवरी से 12 फरवरी 2022 तक विटामिन ‘‘ए’’ अनुपूरण अभियान तथा 03 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज के सफल क्रियान्वयन के लिए अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित करने हेतु विस्तृत चर्चा की गई।

  कलेक्टर श्री खान ने कहा कि उक्त सभी कार्यक्रमों की सफलता अंतर्विभागीय समन्वय पर निर्भर करती है। छोटे बच्चों से जुड़ें टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास विभाग का महत्वपूर्ण रोल है। इसी प्रकार 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण में स्कूल शिक्षा विभाग तथा उच्च शिक्षा विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। कलेक्टर ने कहा कि उक्त तीनों कार्यक्रम बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़े हैं, इसमें किसी भी प्रकार की उदासीनता या लापरवाही स्वीकार नहीं की जा सकती है। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय स्थापित करें तथा जानकारियों का समय पर आदान-प्रदान कर कार्यक्रमों को सफल बनायें।

  पल्स पोलियो अभियान के तैयारियों के संबंध में समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री खान द्वारा ग्रामवार विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर श्री खान द्वारा आगामी 23 जनवरी 2022 को बूथ दिवस पर ही अधिक से अधिक 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि कोई भी बच्चा इससे वंचित नहीं रहे।  छूटे हुए बच्चों को 24 एवं 25 जनवरी को घर-घर दस्तक देकर दवाई पिलाई जाएगी।

  इसी प्रकार 11 जनवरी से 12 फरवरी 2022 तक विटामिन ‘‘ए’’ अनुपूरण अभियान चलाया जाएगा। कलेक्टर श्री मुजीबुर्रहमान खान द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में सत्रों का आयोजन सुनिश्चित करते हुए 9 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को विटामिन ‘‘ए’’ अनुपूरण देने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर द्वारा स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग को आपसी समन्वय स्थापित कर लक्ष्य प्राप्ति के निर्देश दिए गए हैं।

03 जनवरी से 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को लगाई जाएगी कोविड वैक्सीन की पहली डोज
------
03 जनवरी 2021 से 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाई जानी है। कलेक्टर श्री मुजीबुर्रहमान खान द्वारा विद्यालय वार कार्य योजना तैयार कर उक्त आयु वर्ग के सभी बच्चों को टीकाकृत करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर श्री खान ने शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग को आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर द्वारा विद्यालयों में अभिभावक-शिक्षक बैठकों का आयोजन कर उन्हें जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव का सबसे सुरक्षित और कारगर उपाय टीकाकरण ही है। इसलिए बच्चों के अभिभावकों को जागरूक करें और बच्चों को भी कोरोना का सुरक्षा कवच प्रदान करें।

  बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आई जे गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी नवल सिंह, सहायक संचालक महिला बाल विकास अवधेश सिंह, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ नागेन्द्र बिहारी दुबे, डब्ल्यू एच ओ से विनय कौशिक सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ