सीधी:जिला पशु कल्याण समिति की बैठक आयोजित: चुरहट विधायक ने कहा गौशालाओं को स्वावलंबन की ओर ले जाएं

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:जिला पशु कल्याण समिति की बैठक आयोजित: चुरहट विधायक ने कहा गौशालाओं को स्वावलंबन की ओर ले जाएं




जिला पशु कल्याण समिति की बैठक आयोजित: चुरहट विधायक ने कहा गौशालाओं को स्वावलंबन की ओर ले जाएं 



गौशालाओं का प्रभावी संचालन किया जाए - कलेक्टर श्री खान
-

    विधायक चुरहट शरदेन्दु तिवारी तथा कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान की उपस्थिति में जिला पशु कल्याण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिले की गौशालाओं को स्वावलंबी बनाने तथा समिति की आय बढ़ाने पर चर्चा की गई।

  विधायक चुरहट श्री तिवारी ने कहा कि जिले में संचालित गौशालाओं को स्वावलंबी बनाने की आवश्यकता है। गौशालाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने तथा गौशालाओं से जुड़े स्वसहायता समूहों को सशक्त बनाने की कार्य योजना तैयार की जाए। विधायक श्री चुरहट ने कहा कि प्रदेश एवं देश में संचालित सफल गौशालाओं का अध्ययन किया जाए तथा जिले की एक गौशाला को आदर्श के रूप में विकसित करें। इसके उपरांत सभी गौशालाओं में बेस्ट प्रक्टिसेस को क्रियान्वित किया जाए। विधायक ने कहा कि वर्मी कंपोस्ट, गौ काष्ठ जैसी गतिविधियों के संचालन से गौशालाएं आर्थिक रूप से सशक्त होंगी। जब तक गौशालाओं को आर्थिक रूप से सक्षम नहीं बनाया जाएगा तब तक गौशालाओं का सफल संचालन संभव नहीं होगा।

  कलेक्टर श्री खान ने कहा कि सभी गौशालाओं का प्रभावी संचालन किया जाए। संबंधित अधिकारी नियमित रूप से गौशालाओं का भ्रमण करें तथा आवश्यक व्यवस्थाओं की निगरानी रखें। कलेक्टर ने कहा कि गौशालाओं में पशुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही कलेक्टर द्वारा जिले के सभी पशु चिकित्सालयों एवं औषधालयों को अतिक्रमण मुक्त कराने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने पशु कल्याण समिति की आय बढ़ाने की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

  बैठक में उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ एम पी गौतम सहित समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ