11 फरवरी को धरती पर आ सकती है तबाही , नासा की चेतावनी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

11 फरवरी को धरती पर आ सकती है तबाही , नासा की चेतावनी


11 फरवरी को धरती पर आ सकती है तबाही , नासा की चेतावनी



धरती पर आए दिन अंतरिक्ष से कई छुद्र ग्रह (Asteroid Attack) टूटकर बरसते रहते हैं. इनमें से कुछ बेहद छोटे होते हैं. तो कुछ सीधे समुद्र में गिर जाते हैं. लेकिन कई बार कुछ बड़े छुद्र ग्रह भी धरती पर गिरते हैं.
 अब नासा (Nasa) ने बताया है कि 11 फरवरी को पृथ्वी के बेहद नजदीक से एक छुद्र ग्रह गुजरेगा. अगर ये पृथ्वी से टकरा गया तो आ जाएगी तबाही.

इस एस्टेरॉइड का साइज अम्पायर स्टेट बिल्डिंग से काफी बड़ा है. साथ ही ये सिर्फ कुछ ही हफ़्तों में पृथ्वी के नजदीक होगा. इसका नाम 138971 (2001 CB21) रखा गया है. साथ ही इसे नासा ने भी संभावित खतरों में गिना है. इसकी चौड़ाई 4 हजार 2 सौ 65 फ़ीट है. इसे नासा ने पृथ्वी के सबसे नजदीक से गुजरने वाले एस्टेरॉइड की लिस्ट में रखा है. ये वैसे तो पृथ्वी के सबसे नजदीक से गुजरने वाले एस्टेरॉइड में से एक है लेकिन असल में ये पृथ्वी से तीन मिलियन मील दुरी से गुजरेगा.

इस एस्टेरॉइड को सबसे पहले 21 फरवरी 1900 को देखा गया था. इसके बाद से ये लगभग हर साल ही सोलर सिस्टम के नजदीक से गुजरता है. इससे पहले इस छुद्र ग्रह को आखिरी बार 18 फरवरी 2021 को देखा गया था. उससे पहले 2011 और फिर 2019 में ये नजर में आया था. अभी नासा ने ये तो नहीं बताया है कि ये किस जगह से गुजरेगा लेकिन इतना जरूर बताया है ये 11 फरवरी और उसके बाद 24 अप्रैल को पृथ्वी के नजदीक से गुजरेगा.

ये छुद्रग्रह 11 अक्टूबर 2194 तक पृथ्वी के पास से गुजरेगा. बता दें कि ऐसे कई छुद्रग्रह हैं, जो पृथ्वी के पास से गुजर जाते हैं लेकिन इसकी जानकारी नहीं मिल पाती. ऐसे में नासा ने एक प्रोजेक्ट शुरू किया है जिससे ये समस्या खत्म हो जाएगी. दरसल, ऐसे छुद्रग्रह जिनकी जानकारी नहीं मिल पाती, अगर गलती से पृथ्वी से टकरा गए तो तबाही तय है. ऐसे में इन ग्रहों पर विशेष नजर रखी जाती है.





क्रेडिट: News18

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ