MP सिंगरौली: दो दशक से जारी है सोने की खोज,इस खदान से निकलेगा सोना,जानिए पूरी डिटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP सिंगरौली: दो दशक से जारी है सोने की खोज,इस खदान से निकलेगा सोना,जानिए पूरी डिटेल


MP सिंगरौली:  दो दशक से जारी है सोने की खोज,इस खदान से निकलेगा सोना,जानिए पूरी डिटेल


मध्य प्रदेश की पहचान अब तक हीरे की खदान के रूप में होती रही है.
लेकिन जल्द ही अब मध्य प्रदेश की धरती से सोना निकालने की भी तैयारी की जा रही है. इसके लिए अब सरकार ने नीलाम की जाने वाली खदानों में उस इलाके को भी शामिल किया है जहां पर सोना मिलने की पूरी संभावना बनी हुई है. इसके लिए सरकार ने पहली बार मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले के गुरहार पहाड़ क्षेत्र स्थित 21 वर्गमीटर के इलाके को नीलाम करने की योजना तैयार की है.

इस क्षेत्र में अब तक के तामाम सर्वे में सोने के भंडार होने का पता चला है. इस खदान को उन खदानों में शामिल किया गया है जिन 21 खदानों की नीलामी प्रक्रिया शुरू की गई है. इनमें चूना पत्थर, बाक्साइट, लोह अयस्क, मैग्नीज की खदानें शामिल हैं. इनमें चूना पत्थर के आठ ब्लॉक, मैंगनीज अयस्क के सात, बाक्साइट के दो, सोना और लौह अयस्क के एक-एक ब्लॉक शामिल हैं.

इन खदानों की नीलामी के लिए बोली 22 फरवरी तक लगाई जा सकती है. इनमें ए केटेगिरी के 12 खनिज ब्लॉक और बी केटेगिरी के 9 ब्लॉक वाली खदाने शामिल हैं. इनकी नीलामी से सरकार को करीब 15 हजार करोड़ का राजस्व मिलने की उम्मीद है. सरकार को अभी करीब 6 हजार करोड़ रुपए का राजस्व मिलता है. मध्य प्रदेश सरकार को बीते दो साल से कोरोना संक्रमण के चलते आर्थिक संकट से जूझना पड़ रहा है. उसे जीएसटी, आबकारी तथा परिवहन से होने वाली राजस्व कमाई में नुकसान उठाना पड़ा है, लेकिन अब खनिज ब्लॉक नीलाम करने से सरकार की आर्थिक स्थिति में सुधार होने की संभावना है.

सालों से जारी है सोने की खोज

प्रदेश में वर्ष 2002 से सिंगरौली, कटनी, बालाघाट, सिवनी, बैतूल, जबलपुर, शहडोल और उमरिया जिलों में सोने के भंडार की खोज चल रही थी. जियोलाजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने सोने की संभावनाओं का सर्वे करते हुए कटनी और सिंगरौली में सोने की खदानों की पुष्टि की है. इसमें से सिंगरौली के चकरिया में चार हेक्टेयर में सोने का डेढ़ लाख टन और गुरहार पहाड़ में 21 वर्गमीटर, थापरा में 24 वर्गमीटर, कमार्हीपुरी सिली में 32 वर्गमीटर और निबुआ में 25 वर्गमीटर क्षेत्र में सोने की खोज हुई है. इतना ही नहीं, इस सर्वे में छिंदवाड़ा के जंगलदेही क्षेत्र में आठ हेक्टेयर में 16 लाख टन और बैतूल के बिसखान क्षेत्र में छह हेक्टेयर में 20 लाख टन जिंक का भंडार भी मिला है. वर्तमान में सिंगरौली जिले के गुरहार पहाड़ पर 21 वर्गमीटर में स्थित सोने की खदान की निविदा निकाली गई है.





क्रेडिट:ABP News

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ