School Reopening in 2022: विश्व बैंक के वैश्विक शिक्षा निदेशक ने दिया बड़ा बयान, बोले स्कूल बंद करने से कोई फायदा नहीं

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

School Reopening in 2022: विश्व बैंक के वैश्विक शिक्षा निदेशक ने दिया बड़ा बयान, बोले स्कूल बंद करने से कोई फायदा नहीं



School Reopening in 2022: विश्व बैंक के वैश्विक शिक्षा निदेशक ने दिया बड़ा बयान, बोले स्कूल बंद करने से कोई फायदा नहीं


 कोरोना महामारी की तीसरी लहर को लेकर सकारात्मक संकेत मिलने लगे हैं। दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे महानगर में पॉजिटिविट रेट घटा है। इसके साथ ही स्कूल दोबारा खुलने की उम्मीद भी जगी है।

इस बीच, विश्व बैंक के वैश्विक शिक्षा निदेशक जैमे सावेदरा ने बड़ा बयान दिया है। उनके अनुसार, महामारी को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने का अब कोई औचित्य नहीं है और भले ही कोरोना की नई लहरें आएं, स्कूलों को बंद करना अंतिम उपाय होना चाहिए। सावेदरा की टीम शिक्षा क्षेत्र पर कोविड -19 के प्रभाव पर नजर रख रही है। उनका कहना है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि स्कूलों को फिर से खोलने से कोरोनो वायरस के मामलों में वृद्धि हुई है और स्कूल एक 'सुरक्षित स्थान' नहीं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों के टीकाकरण तक इंतजार करने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि इसके पीछे कोई विज्ञान नहीं है।

सावेदरा ने वाशिंगटन से एक साक्षात्कार में पीटीआई को बताया, 'स्कूल खोलने और कोरोना वायरस के प्रसार के बीच कोई संबंध नहीं है। दोनों को जोड़ने का कोई सबूत नहीं है और अब स्कूलों को बंद रखने का कोई औचित्य नहीं है। भले ही कोविड -19 की नई लहरें हों, स्कूलों को बंद करना अंतिम उपाय होना चाहिए।' उन्होंने कहा, 'रेस्तरां, बार और शॉपिंग मॉल को खुला रखने और स्कूलों को बंद रखने का कोई मतलब नहीं है। कोई बहाना नहीं है।'

अधिकांश राज्यों में अभी स्कूल बंद

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकांश राज्यों ने स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। इनमें उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और राजस्थान जैसे बड़े राज्य भी शामिल हैं। अधिकांश राज्यों ने 31 जनवरी तक स्कूल कॉलेज बंद कर दिए हैं, वहीं कुछ राज्य धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं। जाहिरतौर पर हर जगह संभावना तलाशी जा रही है कि कब हालात थोड़े सामान्य हो और स्कूल फिर खोल दिए जाएं। स्कूल फिर से कब खुलेंगे और कब ऑफलाइन क्लासेस शुरू होंगे, यह कहना मुश्किल है, लेकिन माना जा रहा है कि यदि जनवरी के आखिरी तक कोरोना की तीसरी लहर का पीक आता है और फिर केस घटना शुरू होते हैं तो 15 से 18 आयुवर्ग के बच्चों को स्कूल बुलाया जा सकता है। हालांकि अभी इस बारे में कोई सरकार आधिकारिक रूप से बोलने को तैयार नहीं है। उम्मीद की जाना चाहिए कि फरवरी अंत तक स्कूल दोबारा खुल सकते हैं।





क्रेडिट: नई दुनिया

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ