समय-सीमा की बैठक में सीधी कलेक्टर ने ई-श्रम कार्ड बनाने के दिये निर्देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

समय-सीमा की बैठक में सीधी कलेक्टर ने ई-श्रम कार्ड बनाने के दिये निर्देश


समय-सीमा की बैठक में सीधी कलेक्टर ने ई-श्रम कार्ड बनाने के दिये निर्देश


फरवरी माह में प्राप्त लंबित शिकायतों को अभियान चलाकर करें निराकृत  - कलेक्टर श्री खान 

सीधी
 सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण के स्थिति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान ने सभी विभाग प्रमुखों को शिकायतों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि अभियान चलाकर 20 मार्च 2022 तक माह फरवरी 2022 में प्राप्त शिकायतों को निराकृत किया जाए। संतुष्टिपूर्वक निराकरण का प्रतिशत 80 से अधिक हो, 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों, समाधान में चयनित विषयों से संबंधित शिकायतें तथा हितग्राही मुलक योजनाओं से संबंधित शिकायतों को प्राथमिकता पर निराकृत किया जाए। इसके साथ ही कलेक्टर द्वारा सभी विभाग प्रमुखों को 300 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को अभियान चलाकर निराकृत करने के निर्देश दिए गए हैं।

फोटोयुक्त ई-श्रम कार्ड बनाने के निर्देश
------
संबल कार्डधारी श्रमिकों एवं भवन संनिर्माण कर्मकार मंडल में पंजीकृत श्रमिकों के फोटोयुक्त ई-श्रम कार्ड बनाने की कार्यवाही मार्च 2022 में पूर्ण की जानी है। उक्त कार्यवाही नगरीय निकायों तथा ग्रामपंचायतों के सहयोग से कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से होगी। कलेक्टर श्री खान द्वारा श्रम विभाग, नगरीय निकायों तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को आपसी समन्वय स्थापित कर निर्देशानुसार समस्त कार्यवाहियां निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही कलेक्टर ने पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाने में गति लाने के निर्देश दिए हैं।
 
लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत निर्धारित समय सीमा में कार्यवाही के निर्देश
-------
कलेक्टर श्री खान द्वारा निर्देशित किया गया है कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत प्राप्त आवेदनों पर निर्धारित समय-सीमा में ही कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें। समय -सीमा के अंदर सेवाएं प्रदान नहीं करने की स्थिति में संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध नियमानुसार जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी। मुख्यमंत्री जी के स्पष्ट निर्देश है कि नागरिकों को अधिसूचित सेवाएं निर्धारित समय-सीमा में ही प्रदाय की जाएं। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी।

समय-सीमा पत्रों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश
-------
समय-सीमा पत्रों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री खान ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि समय-सीमा दर्ज प्रकरणों, निर्देशों, शिकायतों पर अपेक्षित कार्यवाही निर्धारित समय-सीमा में की जाए।  इसके साथ ही सभी विभाग प्रमुखों को समय-सीमा पत्रों के संबंध में अद्यतन जानकारी प्रत्येक सप्ताह दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

   बैठक में समस्त उपखण्ड अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ