सीधी जिले में 23 मार्च से 12-14 वर्ष के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन होगा शुरू

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी जिले में 23 मार्च से 12-14 वर्ष के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन होगा शुरू




सीधी जिले में 23 मार्च से 12-14 वर्ष के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन होगा शुरू

सीधी
कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए 15 से 18 साल तक के किशोर और युवा वर्ग के बाद अब 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को कोविड टीकाकृत करने की बारी आ गई है। शासन स्तर से इस आयु वर्ग का वैक्सीनेशन 23 मार्च दिन बुधवार से शुरू किया जा रहा है। शुरुआत में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में पढ़ रहे 50 हजार के लगभग बालक बालिकाओं को टीकाकृत किया जाएगा। जिले में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में मैदानी कार्यकर्ताओं के माध्यम से सर्वे कराया जा रहा है। सर्वप्रथम स्कूलों में अध्ययनरत बालक बालिकाओं को शामिल किया गया है और उनके विद्यालय पर ही सत्र आयोजित किए जाएंगे।

कलेक्टर मुजीबुर्हमान खान ने निर्देश दिए हैं कि टीकाकरण की व्यापक कार्य योजना तैयार कर समस्त तैयारियां समय सीमा में सुनिश्चित की जाएं।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ० आई. जे.गुप्ता ने बताया कि कक्षा छठवीं, सातवीं एवं आठवीं के बालक-बालिका जिनकी आयु 12 वर्ष पूर्ण हो गयी है उनको ही टीका लगाया जाएगा। जिले में विद्यालयों के अतिरिक्त डीसीएचसी जिला अस्पताल में पूर्व से आयोजित किए जा रहे सत्र को इस आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए निरंतर संचालित किए जाएगा। सुविधानुसार बालक-बालिकाएं यहां भी टीका लगवाने आ सकते हैं।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ० नागेंद्र बिहारी दुबे ने बताया कि वर्ष 2008 और 2009 में जन्मे समस्त बालक-बालिका कोविड वैक्सिनेशन हेतु पात्र होंगे। वर्ष 2010 में जन्मे बच्चे 12 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर ही पात्र माने जायेंगे। इस हेतु पंजीयन प्रक्रिया कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी, जिसके लिए पूर्व में उपयोग किए गए अथवा नए मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही ऑनसाइट पंजीयन की सुविधा भी सत्र स्थल पर उपलब्ध रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ