मध्यप्रदेश में कई पदों पर निकली बम्पर भर्तियां, जल्द करें ऑनलाइन अप्लाई,जानें क्या है नियम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मध्यप्रदेश में कई पदों पर निकली बम्पर भर्तियां, जल्द करें ऑनलाइन अप्लाई,जानें क्या है नियम


मध्यप्रदेश में कई पदों पर निकली बम्पर भर्तियां, जल्द करें ऑनलाइन अप्लाई,जानें क्या है नियम

भोपाल। मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए 2022 में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के जबलपुर स्थित उष्णकटिबंधीय वन अनुसंधान संस्थान ने विभिन्न 42 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसकी लास्ट डेट 9 मार्च 2022 है।

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन एमपी ऑनलाइन पोर्टल https://www.mponline.gov.in/ पर जाकर करना है। हालांकि, परीक्षा की तारीखों की घोषणा नहीं हुई है, इसमें फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी 09 मार्च ही है।इसकी सारी जानकारी नीचे दी गई है। वही उज्जैन में स्थित विक्रम विश्वविद्यालय ने भी प्रोफेसर, फिजिकल एजुकेशन डायरेक्टर सहित लाइब्रेरियन के पद पर नियुक्ति निकाली है, इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 फरवरी से शुरू हो गई है और अंतिम तिथि 25 मार्च 2022 रखी गई है।
इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए विक्रम विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट कर सकते हैं। वही इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आवेदन ऑफलाइन माध्यम से करना होगा।जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक डायरेक्टर फिजिकल एजुकेशन के लिए एक पद यूनिवर्सिटी लाइब्रेरियन के 1 पद और प्रोफेसर अंबेडकर चेयर के लिए 1 पद पर नियुक्ति होगी।चयनित उम्मीदवारों को यूजीसी रेगुलेशन 2018 और मध्य प्रदेश शासन के लिखित नियम के तहत वेतनमान दिया जाएगा।ध्यान रहें कि ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने 23 अगस्त 2021 के जारी नोटिफिकेशन के आधार पर इन पदों के लिए अप्लाई किया था, उन्हें दोबारा बिना फीस के अप्लाई करने की सुविधा गई है।
इसके अलावा सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज जबलपुर द्वारा भी कॉलेज स्टाफ के विभिन्न रिक्त पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके लिए उम्मीदवार ऑफिसर वेबसाइट पर जाकर पदों की जानकारी ले सकेंगे। नोटिफिकेशन के मुताबिक जबलपुर मेडिकल कॉलेज के कई कई पदों पर वैकेंसी आयोजित की जाएगी। जिसमें सहायक ग्रेड 2, शैक्षणिक संवर्ग लैब, टेक्नीशियन, नर्सिंग स्टाफ, अकाउंटेंट पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित होगी। जिसके लिए अलग अलग नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं।
इसके लिए सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज जबलपुर द्वारा त्रुटि सूचना भी जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि उम्मीदवार को 23 फरवरी को अपलोड की गई विज्ञप्ति के अनुसार ही आवेदन करना होगा। भर्ती प्रक्रिया के आयोजित सहायक ग्रेड 2 के एक पद, लैब टेक्नीशियन, टेक्नीशियन, अस्पताल प्रबंधक, नर्सिंग स्टाफ, लेखापाल, परिचारिका के पद सहित सहायक ग्रेड 2 गैर शैक्षणिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

MP Government Jobs 2022- MP TFRI Recruitment 2022
कुल पद- 42
पदों का विवरण-
तकनीकी सहायक -09
स्टेनोग्राफर-02
एलडीसी-09
तकनीशियन -03
फॉरेस्ट गर्ड-03
एमटीएस-16

योग्यता
टेक्निकल असिस्टेंट – मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बॉटनी / जूलॉजी / बॉयोटेक्नोलॉजी / फॉरेस्ट्री में बीएससी डिग्री
स्टेनोग्राफर - 12वीं और स्टेनोग्राफी, कंप्यूटर अप्लीकेशन में सर्टिफिकेट।
लोअर डिवीजन क्लर्क -12वीं पास होने के साथ कंप्यूटर पर टाइपिंग स्पीड।
टेक्नीशियन – 10वीं और सम्बन्धित ट्रेड में आईटीआई की सर्टिफिकेट।
फॉरेस्ट गार्ड– साइंस विषयों के साथ 12वीं पास ।
मल्टी टास्किंग स्टाफ – 10वीं पास ।

आयु सीमा - उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 30 वर्ष तक रखी गई है। इसमें तकनीकी सहायक के लिए 21 वर्ष से 30 वर्ष, आशुलिपिक के लिए 18 वर्ष से 27 वर्ष,LDC के लिए 18 वर्ष से 27 वर्ष, इलेक्ट्रिकल (तकनीशियन) प्लंबर के लिए 18 वर्ष से 30 वर्ष के लिए, बढ़ई (तकनीशियन) के लिए 18 वर्ष से 30, वन रक्षक (तकनीशियन)-18 वर्ष से 30 वर्ष और MTS के लिए 18 वर्ष से 27 वर्ष तक निर्धारित की गई है।

आवेदन  शुल्क - SC/ST उम्मीदवारों एवं सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क 800 रुपए है, वही सामान्य /OBC / EWS के लिए 1300 रुपए निर्धारित है।
चयन प्रक्रिया - उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगी। लिखित परीक्षा की मेरिट के आधार पर 1:5 के अनुपात में अभ्यर्थियों को सेलेक्ट करके स्टेनोग्राफर और लोअर डिवीजन क्लर्क के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट, फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए फिजिकल टेस्ट और टेक्नीशियन पद के लिए संबंधित ट्रेड में टेस्ट आयोजित किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ