MP Board Exam Result: कक्षा 10 वी एवं 12 वीं की इस तारीख से कॉपियों का होगा मूल्यांकन,जानिए कब आएगा रिजल्ट

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP Board Exam Result: कक्षा 10 वी एवं 12 वीं की इस तारीख से कॉपियों का होगा मूल्यांकन,जानिए कब आएगा रिजल्ट


MP Board Exam Result:  कक्षा 10 वी एवं 12 वीं की इस तारीख से कॉपियों का होगा मूल्यांकन,जानिए कब आएगा रिजल्ट



भोपालः मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं. इस बार परीक्षाओं का रिज्लट जल्द से जल्द जारी किया जा सके इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग अभी से तैयारियों में जुट गया है. एमपी बोर्ड ने परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन करने के लिए शिक्षकों की टीम तैयार कर ली है. जबकि कॉपियों मूल्यांकन का समय भी तय कर दिया गया है.
5 मार्च से शुरू होगा मूल्यांकन का काम 
मध्य प्रदेश में बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षाओं की कॉपियों के मूल्याकंन का काम 5 मार्च से शुरू होगा. शुरुआत में 28 फरवरी तक पहले चरण में संपन्न हुई परीक्षाओं की कॉपियां जांची जाएंगी. वहीं 28 फरवरी के बाद जो एग्जाम होंगे उनकी कॉपियों की जांच 15 मार्च से शुरू होगी. यानि दो चरणों में कॉपियों को चेक किया जाएगा उसके बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा.

कॉपियों की जांच आदर्श उत्तर के अनुसार होगी. बता दें कि प्रदेश में करीब 30 हजार शिक्षक 1 करोड़ कॉपियां जांचने का काम करेंगे, इस बार 10वीं 12वीं कक्षा के 18 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. इस दौरान माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मूल्यांकन केंद्रों पर मोबाइल को पूर्णता प्रतिबंधित किया गया है. वहीं इस दौरान मूल्यांकन केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी.


इस दौरान 18 लाख छात्रों की एक करोड़ कॉपियों की जांच की जाएगी. साथ ही उसका मूल्यांकन कर अंक ऑनलाइन माध्यम से माध्यमिक शिक्षा मंडल को सौंपे जाएंगे. जानकारी के मुताबिक मूल्यांकन कार्य सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा और 1 दिन में शिक्षक न्यूनतम 30 और अधिकतम 45 कॉपियों की जांच करेंगे. इसके साथ ही मूल्यांकन केंद्र के अंदर प्रवेश करने के बाद शिक्षक को बाहर जाने नहीं दिया जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ