फिटनेस की डोज, एक घंटे रोज की थीम पर कर रहे साईकिलिंग

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

फिटनेस की डोज, एक घंटे रोज की थीम पर कर रहे साईकिलिंग





फिटनेस की डोज, एक घंटे रोज की थीम पर कर रहे साईकिलिंग


 भोपाल.आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में जहां हर कोई अपनी सेहत को नजर अंदाज करते चल रहा है वहीं पर राजधानी भोपाल में कुछ ऐसे भी ग्रुप है जो लोगों को नियमित जीवनशैली के साथ स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रोत्साहित कर रहे है आज हम बात कर रहे है राजधानी के एक ऐसे ग्रुप BHOPAL Bicycle Rider’s GROUP के संयोजक विनोद पांडेय की कहानी जिन्होंने युवाओं को साइकिलिंग के प्रति प्रेरित ही नहीं किया बल्कि शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने का सफलतम प्रयास भी किया है।
शहर के 700 से अधिक लोग बने सदस्य
दोस्तों आपको बताते चलें कि,  शहर के विनोद पांडेय  के साथ युवाओं का एक दल पिछले तीन-चार वर्षों से लोगों को साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करता आ रहा है कोरोना काल में व्यायाम और इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए एक बार फिर लोगों की रुचि बढ़ी है. करीब 30 दिन तक नियमित साइकिल चलाने से शारीरिक रूप से खुद को मजबूत महसूस किया तो साइकिलिंग को दिनचर्या का एक हिस्सा बना लिया।
जानिए क्या कहते है 
विनोद पांडेय एक ही पंच लाइन है ‘Fitness ki dose, ek ghanta roz अपने प्रयास को लेकर विनोद पांडेय बताते है कि, एक वर्ष में यह प्रयास किया जाएगा कि प्रत्येक परिवार से कम से कम एक सदस्य साइकिलिंग से जुड़े ,शहर में युवाओं का एक दल ऐसा भी है, जिसने लॉकडाउन सहित पूरे कोरोना काल में अब तक साइकिलिंग के फायदे बताते हुए शहर के 700 से अधिक लोगों को साइकिलिंग से जोड़ा है,जहां पर लोगों ने लॉकडाउन खत्म होते ही नई साइकिल खरीदी अब हर दिन करते 40 से  60 किलोमीटर साइकिलिंग करते है।
 साइकिल को किया दिनचर्या में शामिल
इसे लेकर आगे ग्रुप के संयोजक विनोद पांडेय बताते है कि,रोज साइकिल चलाना अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया है। वीक में 2 बार ऑफिस साइकिल सें जाते है,लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया पर लोगों को साइकिलिंग के फायदे बताते हुए उन्हें जोड़ा, इनसे जुड़कर अब सप्ताह में कम से कम अल्टेरनेट डेज और संडे २०० km तक साइकिलिंग करते है। बता दें कि BBRG ग्रुप भोपाल के सभी बड़े मंदिर साइकिल से जा चुके है  इनमे -भोजपुर मंदिर काकली मंदिर,जैनमंदिर ,सलकनपुर मंदिर , सांची आदि।  निरंतर आगे बढ़ते  हुए BBRG ग्रुप अब उज्जैन और इंदौर साइकिल से जाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे। वहीं साइकिल चलाने को लेकर अपना अनुभव साझा करते हुए मनीष भदौरिया ने बताया कि सेहत की दृष्टि से साइकिल चलाना बहुत फायदेमंद है. वहीं इस बारे में हेमा जी ने बताया कि हम उत्साहपूर्वक साइकिल चलाते हैं. फिटनेस और स्वास्थ्य की दृष्टि से साइकिल चलाना बहुत उपयोगी है. वहीं इस ग्रुप साईकिलिंग में रुचि जी, रशीदा, गौरव सिंह जाट, युवराज सहित शामिल सभी लोग साईकिलिंग को मजबूत सेहत और स्वच्छ पर्यावरण का आधार बनाने का संदेश दे रहे हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ