UP Election Result:CM योगी की शानदार जीत,10 मंत्रियों की करारी हार

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

UP Election Result:CM योगी की शानदार जीत,10 मंत्रियों की करारी हार



UP Election Result:CM योगी की शानदार जीत,10 मंत्रियों की करारी हार


उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी की शानदार जीत हुई है. हालांकि, इस बार कुछ ऐसे भी नतीजे आए, जो चौंकाने वाले थे. यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत राज्य के 10 मंत्री हार गए.

सिराथू में केपी मौर्य को हराने वालीं सपा प्लस से अपना दल (के) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. पल्लवी पटेल बनीं. पल्लवी ने 7,337 वोटों से जीत दर्ज की. जानते हैं सीएम योगी के उन 10 मंत्रियों के बारे में, जिन्हें मिली हार...

सुरेश राणा पराजित

डिप्टी सीएम केपी मौर्य के अलावा गन्ना मंत्री सुरेश राणा शामली के थानाभवन से हार गए. यहां से सपा गठबंधन से रालोद प्रत्याशी अशरफ अली खान की जीत हुई. उन्होंने सुरेश राणा को 10 हजार से ज्यादा वोटों से हराया.

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी

विस के पूर्व अध्यक्ष और सपा के उम्मीदवार माता प्रसाद पांडेय ने सिद्धार्थनगर के इटवा पर बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी को महज 1662 वोटों के अंतर से पराजित कर दिया है.

छत्रपाल सिंह की हार

बरेली की बहेड़ी विधान सभा सीट पर राज्‍य मंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार की हार हुई. सपा के के अताउर्रहमान ने उन्हें 3,355 वोटों से शिकस्त दी.

ग्राम्‍य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह की हार

मौजूदा सरकार में ग्राम्‍य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह प्रतापगढ़ की पट्टी सीट से हार गए. वहीं, सपा के राम सिंह ने 22,051 मतों के अंतर से जीत हासिल की.

राज्य मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय हारे

यूपी की चित्रकूट सीट पर भी सपा ने जीत हासिल की और चंद्रिका उपाध्याय 20,876 वोट से हार गए.

राज्‍य मंत्री आनन्‍द स्‍वरूप शुक्‍ला

वहीं, राज्‍य मंत्री आनंद स्‍वरूप शुक्‍ला को बलिया की बैरिया सीट पर सपा के जयप्रकाश अंचल ने हराया. आनन्‍द स्‍वरूप पिछली बार बलिया से जीते थे. इस बार उन्हें मौजूदा विधायक सुरेंद्र सिंह का टिकट काटकर बैरिया का टिकट दिया गया था और बलिया में दयाशंकर सिंह को उम्मीदवार बनाया गया.

खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी

बलिया की फेफना सीट पर खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी उतरे थे, जिन्हें सपा के संग्राम सिंह ने 19,354 मतों से पराजित किया.

रणवेन्द्र सिंह धुन्नी

सपा की उषा मौर्य ने फतेहपुर की हुसैनगंज सीट पर राज्‍य सरकार में मंत्री रणवेन्द्र सिंह धुन्नी को पराजित किया. दोनों के बीच 25,181 मतों का अंतर रहा.

राज्‍य मंत्री लाखन सिंह

इसके अलावा, औरैया की दिबियापुर से सपा के प्रदीप यादव ने मात्र 473 वोटों से लाखन सिंह को हरा दिया.

उत्तर प्रदेश की 403 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा गठबंधन ने 273 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है. समाजवादी पार्टी गठबंधन को 111 सीटें मिली हैं. कांग्रेस को 2, बसपा को 1 और 2 सीट अन्य के खाते में गई है. इसी तरह भाजपा को उत्तराखंड की 70 सीटों वाली विधानसभा में 47, गोवा की 40 सीटों वाली विधानसभा में 20 और मणिपुर की 60 सीटों वाली विधानसभा में 32 सीटें मिली हैं.

कांग्रेस उत्तराखंड में 19, गोवा में 11 और मणिपुर में 5 सीटें जीत सकी है. वहीं, आम आदमी पार्टी ने 117 सीटों वाली पंजाब विधानसभा में 92 सीटें जीतकर कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया है. कांग्रेस सिर्फ 18 सीटें जीत सकी है. शिअद गठबंधन 2, भाजपा गठबंधन 2 और अन्य के खाते में 1 सीट गई है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ