UP Exit Poll:उत्तरप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार,जानिए एग्जिट पोल के रुझानों से क्या मिल रहे संकेत

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

UP Exit Poll:उत्तरप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार,जानिए एग्जिट पोल के रुझानों से क्या मिल रहे संकेत



UP Exit Poll:उत्तरप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार,जानिए एग्जिट पोल के रुझानों से क्या मिल रहे संकेत


उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election) के लिए सात चरणों में वोटिंग हुई वोटिंग आज समाप्त हो गई है. ऐसे में सभी वोटर्स को अब 10 मार्च की तारीख का इंतजार है, की किसकी सरकार बनने वाली हैं

लेकिन इससे पहले TV9 भारतवर्ष/Pollstart एग्जिट पोल (Exit Poll result 2022) से पता चलता है कि यूपी में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बन सकती है. इसके अलावा, कई अन्य एग्जिट पोल के रुझान भी बीजेपी के हक में जा रहे हैं. इस बार चुनाव में समाजवादी पार्टी के गठबंधन और बीजेपी के बीच टक्कर थी. हालांकि, बीजेपी को इस बार कम सीटें मिल सकती हैं.

TV9 भारतवर्ष/Pollstart एग्जिट पोल के मुताबिक, यूपी में बीजेपी को 211-225 सीटें मिल सकती हैं. समाजवादी पार्टी गठबंधन को 146-160 सीटें हासिल हो सकती हैं. वहीं, बीएसपी को 14-24 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के खाते में 4-6 सीटें आ सकती हैं. इस बार समाजवार्टी पार्टी दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभर रही है. अगर वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 40.1 फीसदी वोट हासिल होते हुए दिए रहे हैं. समाजवादी पार्टी को 34.93 फीसदी वोट हासिल हो रहे हैं. बीएसी को 14 फीसदी वोट मिल सकते हैं. कांग्रेस के खाते में 7.4 फीसदी वोट जा सकते हैं और अन्य को 3.6 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

क्या बात रहे हैं रिपब्लिक-PMARQ और MATRIZE के एग्जिट पोल के नतीजे?

रिपब्लिक-PMARQ और MATRIZE के एग्जिट पोल के नतीजे भी दिखा रहे हैं कि यूपी में बीजेपी की सरकार बन रही है. रिपब्लिक-PMARQ के एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, बीजेपी को 240 सीटें मिल सकती हैं, जबकि समाजवादी पार्टी गठबंधन को 140 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. बीएसपी का पिछली बार की तरह ही इस बार भी हाल रहने वाला है. उसे 7-15 सीटें हासिल हो सकती हैं. अन्य के खाते में 6 सीटें जा सकती हैं. MATRIZE के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 262-277 सीटें हासिल हो सकती हैं. समाजवादी पार्टी को 199-134 सीटें मिल सकती हैं. बीएसपी के खाते में 7-15 सीटें जा सकती हैं, जबकि अन्य को 2-6 सीटें मिल सकती हैं.

सीएनएन न्यूज18 और टाइम्स नाउ- नवभारत के एग्जिट पोल के नतीजे क्या बता रहे हैं?

सीएनएन न्यूज18 के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 240 सीटें हासिल हो सकती हैं. समाजवादी पार्टी गठबंधन को 140 सीटें मिल सकती हैं. बीएसपी के खाते में 17 जा सकती हैं. अन्य को छह सीटें हासिल हो सकती हैं. टाइम्स नाउ- नवभारत के एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, बीजेपी को 225 सीटें मिल सकती हैं. समाजवादी पार्टी गठबंधन को 151 सीटें हासिल हो सकती हैं. बीएसपी को 14 सीटें और अन्य 13 सीटें मिल सकती हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ