10वी और 12 वी के लिए नया सलेबस जारी, अब दो टर्म में नही होगी परीक्षा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

10वी और 12 वी के लिए नया सलेबस जारी, अब दो टर्म में नही होगी परीक्षा



10वी और 12 वी के लिए नया सलेबस जारी, अब दो टर्म में नही होगी परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2022-23 शैक्षणिक वर्ष के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सिलेबस की घोषणा की है। इसमें कुछ बदलाव किया गया है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार अगले शैक्षणिक वर्ष से सीबीएसई बोर्ड केवल एक बार परीक्षा आयोजित करेगा।

इसका मतलब है कि सीबीएसई ने 2023 के लिए 2 टर्म में परीक्षा कराने के सिस्टम को रद्द कर दिया है और इसके बजाय कक्षा 10 और 12 की परीक्षा केवल एक बार आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं का सिलेबस बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। छात्र और शिक्षक सीबीएसई सिलेबस 2022-23 आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है।

कोरोना महामारी के दौरान केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने 2022 की अंतिम परीक्षाओं को दो टर्म में विभाजित किया था। सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा 2022 नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित की गई थी और टर्म 2 परीक्षा अप्रैल-मई, 2022 के लिए निर्धारित है।

लोकप्रिय खबरें एक राज्य की पुलिस क्या हाथ लगी, असली चेहरा सामने आ गया- कुमार विश्वास के घर पहुंची पुलिस तो बिफरे एंकर, आशुतोष ने केजरीवाल को दी नसीहत जहांगीरपुरी हिंसाः बोले सिब्बल- विध्वंस पर लगे लगाम, जस्टिस राव का जवाब- बुल्डोजर से ही ढहते हैं अवैध निर्माण केजरीवाल को दोष न दें, उनके पास कोई पावर नहीं- बॉलीवुड एक्टर ने दिल्ली CM का किया बचाव, लोग करने लगे खिंचाई संसद-सुप्रीम कोर्ट पर भी बुल्डोजर चला दीजिये- जहांगीरपुरी में कार्रवाई पर भड़के फिल्ममेकर, The Kashmir Files के डायरेक्टर ने दिया ऐसा रिएक्शन

सीबीएसई की आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, "हितधारकों और अन्य मौजूदा स्थितियों की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2022-23 के अंत में मूल्यांकन की वार्षिक योजना का संचालन करेगा और पाठ्यक्रम को उसी के अनुसार डिजाइन किया गया है।"


इस बार के सिलेबल में सीबीएसई ने कुछ बदलाव किए हैं। सीबीएसई द्वारा जारी किए गए सिलेबस के मुताबिक प्रैक्टिकल वाले विषयों जैसे केमिस्ट्री, फिजिक्स, साइकोलॉजी, जियोग्राफी, बायोलॉजी की बोर्ड परीक्षा कुल 70 अंकों की होगी। इन सभी विषयों के लिए प्रैक्टिकल भी आयोजित किए जाएंगे, जो 30 अंकों के होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ