कक्षा 12 वीं के बाद डायरेक्ट MBA में होगा एडमिशन,जाने क्या रहेगी पूरी प्रक्रिया

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कक्षा 12 वीं के बाद डायरेक्ट MBA में होगा एडमिशन,जाने क्या रहेगी पूरी प्रक्रिया



कक्षा 12 वीं के बाद डायरेक्ट MBA में होगा एडमिशन,जाने क्या रहेगी पूरी प्रक्रिया



IIFT MBA Course 2022: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (IIFT) ने नए शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए पांच साल का इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट प्रोग्राम (MBA Course) शुरू किया है.

यानी 12वीं के बाद अब डायरेक्ट एमबीए कर सकते हैं. उम्मीदवार iift.ac.in पर जाकर इस कोर्स के बारे में जान सकते हैं. कार्यक्रम का सिलेबस राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुरूप तैयार किया गया है. इस कोर्स का उद्देश्य साइंस, टॉक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) के साथ मैनेजमेंट कोर्स (Management Course) को इंटीग्रेटेड करना है. साथ ही पेशेवर युवाओं को प्रबंधन और निर्णय लेने का कौशल प्रदान करना है. पहले तीन वर्षों को पूरा करने वाले छात्रों को बिजनेस एनालिटिक्स में बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री प्रदान की जाएगी.

आईआईएफटी के कुलपति मनोज पंत ने कहा, आईपीएम कार्यक्रम विभिन्न उद्योगों में विभिन्न मैनेजमेंट कार्यों में व्यवस्था संबंधी भूमिकाओं के लिए छात्रों को ज्ञान और कौशल प्रदान करेगा. व्यवस्था संबंधी निर्णय लेने के लिए छात्रों को वैचारिक, analytical, statistical और स्किल से लैस करना उद्देश्य है. आईपीएम कार्यक्रम के पहले तीन साल 160 क्रेडिट के साथ सेमेस्टर सिस्टम पर आधारित होंगे. जबकि दो साल 120 क्रेडिट के साथ ट्राइमेस्टर सिस्टम पर आधारित होंगे. इसमें पांच वर्षों में कुल 280 क्रेडिट होंगे. कार्यक्रम पूरा करने वाले छात्रों को बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बिजनेस एनालिटिक्स) (Bachelor of Business Administration) और मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Master of Business Administration) (इंटरनेशनल बिजनेस) सर्टिफिकेट दिया जाएगा.
नए कार्यक्रम में आवेदकों को एडमिशन लेने के लिए, IIFT, IIM इंदौर द्वारा आयोजित IPMAT 2022 परीक्षा देनी होगी. मई के पहले सप्ताह से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है. उम्मीदवारों को आर्ट्स / कॉमर्स / साइंस स्ट्रीम में कक्षा 12 की परीक्षा 60 प्रतिशत अंकों के साथ और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए 55 प्रतिशत उत्तीर्ण होना होगा. कक्षा 12 के स्तर पर गणित/व्यावसायिक गणित एक विषय के रूप में अनिवार्य है. जिसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ