पाकिस्तान के 23 वे प्रधानमंत्री बने शहबाज शरीफ,इमरान खान प्रधानमंत्री आवास छोड़ कर निकले

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पाकिस्तान के 23 वे प्रधानमंत्री बने शहबाज शरीफ,इमरान खान प्रधानमंत्री आवास छोड़ कर निकले



पाकिस्तान के 23 वे प्रधानमंत्री बने शहबाज शरीफ,इमरान खान प्रधानमंत्री आवास छोड़ कर निकले


Pakistan National Assembly : पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने बड़ा फैसला किया है। नेशनल असेंबली के सत्र में उन्हें सोमवार को देश का नया पीएम चुना गया। पीएम पद पर शहबाज निर्विरोध चुने गए हैं।
अविश्वास प्रस्ताव पर शनिवार रात हुई वोटिंग में इमरान खान की पार्टी पीटीआई को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद इमरान खान प्रधानमंत्री आवास छोड़कर चले गए। नई सरकार चुनाव तक देश का कामकाज देखेगी। इस बीच, खबर यह भी है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पाकिस्तान लौटने वाले हैं। पीएमएल-एन के एक नेता ने दावा किया है कि शरीफ ईद के बाद पाकिस्तान लौट सकते हैं।

वहीं पीटीआई के सदस्य नए प्रधानमंत्री के चुनाव से पहले सत्र से बाहर चले गए। कुरैशी ने कहा कि हालांकि वह प्रधानमंत्री पद के लिए पीटीआई के उम्मीदवार थे, लेकिन वो चुनाव का बहिष्कार करते हैं। इमरान खान के करीबी फवाद चौधरी ने कहा था कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के सभी सांसद नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए मतदान से पहले नेशनल असेंबली से इस्तीफा दे देंगे। पूर्व सूचना मंत्री चौधरी ने यह भी कहा कि पीटीआई ने तथाकथित चुनाव का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया है, जिसके लिए पार्टी ने पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को नामित किया है।

सदन के नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया रविवार को इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद शुरू हुई। वो सदन का विश्वास खोने के बाद देश के इतिहास में पद गंवाने वाले पहले प्रधानमंत्री बन गए। पाकिस्तान के 342 सदस्यीय सदन में जीतने वाले उम्मीदवार को कम से कम 172 सांसदों का समर्थन मिलना चाहिए। शहबाज का समर्थन कर रहे संयुक्त विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव में अपेक्षित संख्या दिखाई है। शहबाज को 174 वोट मिले।


शहबाज शरीफ तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं। भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण 2017 में पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पद से हटाए जाने के बाद बड़े शरीफ के तीसरे प्रधानमंत्री का कार्यकाल कम हो गया था। इलाज के लिए विदेश जाने के लिए जमानत मिलने के बाद शरीफ फिलहाल लंदन में हैं। एक धनी उद्योगपति परिवार में जन्मे, शहबाज शरीफ पहली बार 1988 में प्रांतीय कार्यालय के लिए चुने गए थे। बाद में उन्हें 1990 में नेशनल असेंबली के लिए चुना गया था। 

बता दें कि विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ 342 सदस्यीय सदन में 174 मतों के साथ बहुमत हासिल करके पाकिस्तान के नए प्रधान मंत्री के रूप में चुने गए हैं। पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने नेशनल असेंबली में सदन के नेता की सीट ले ली है। वह जल्द ही संसद को संबोधित करेंगे और आज ही वे शपथ भी लेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ