आधुनिक तकनीक से केले की करें खेती,लाखों रुपये महीने की होगी कमाई,

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आधुनिक तकनीक से केले की करें खेती,लाखों रुपये महीने की होगी कमाई,



आधुनिक तकनीक से केले की करें खेती,लाखों रुपये महीने की होगी कमाई,



नई दिल्‍ली. आजकल बहुत से लोग खेती (Farming) को व्‍यवसाय के रूप में अपना रहे हैं. कोरोना आने के बाद से ही खेती को एक प्रोफेशन के रूप में अपनाने की ओर पढ़े-लिखे युवाओं का रुझान बढ़ा है. बहुत से ऐसे युवा हैं जिन्‍होंने अपनी नौकरियां छोड़कर आधुनिक तरीके से खेती करना शुरू किया और आज वो महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं.

अगर आपका मन भी खेती को अपना प्रोफेशन बनाने का है तो आपको केले की खेती (Banana Farming) आधुनिक तरीके से करनी चाहिए. आधुनिक तरीके से आशय उत्‍पादन के लिए उन्‍नत किस्‍मों के चुनाव, आधुनिक सिंचाई पद्तियों को अपनाने और बिक्री की परंपरागत जगहों के साथ-साथ अपने उत्‍पाद के लिए नए बाजारों को ढूंढने और वहां तक अपने उत्‍पाद को पहुंचाने से है.

केले की खेती आसान खेती है. एक बार लगाने के बाद केले का पौधा पांच साल तक फल देता है. दूसरा,  अब केले की खेती आधुनिक पौधों की वजह से उन जगहों पर भी होने लगी है, जहां यह पहले नहीं होती थी. उदाहरण के लिए एनसीआर में सोनीपत, पलवल सहित हरियाणा और यूपी के दिल्‍ली के आसपास के कई जिलों में इसकी खेती होने लगी है. यहां इसकी मांग जबरदस्‍त होने से अच्‍छा मुनाफा किसानों को हो रहा है.

अगर आप केले  टिश्‍यू कल्‍चर विधि से तैयार पौधे लगाओगे तो खर्च ज्‍यादा आएगा. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि टिश्‍यू कल्‍चर तकनीक से तैयार G-9 वैरायटी (G-9 Banana Variety) के पौधे महंगे होते हैं. एक एकड़ में करीब केले के 1,235 पौधे लगते हैं. एक पौधे की कीमत 35 रुपये से शुरू हो जाती है. इस तरह करीब 44,000 रुपये तो पौधों का ही खर्च होगा. खेत की तैयारी, खाद और पौधों को खेत में रोपने पर करीब 20000 खर्च आ जाएगा. जब तक पौधों पर तैयार होगा तो एक मोटे अनुमान के मुताबिक पहले साल 70000 रुपये खर्च (Cost Of Banana Cultivation) होता है. इसके बाद के चार सालों में इसमें प्रतिवर्ष खर्च 20,000 रुपये ही होता है.

आमदनी और मुनाफे का गणित

जी-9 केले की खेती करने वाले किसानों और बागवानी विभाग के अधिकारियों का कहना है कि खर्च निकालकर भी केले की खेती से साल में दो लाख रुपये की बचत (Earning From Banana Farming) आराम से हो जाती है. इसका कारण यह है कि एक एकड़ में केले की पैदावार 500 क्विंटल से भी ज्‍यादा होती है. इसलिए इससे अच्‍छा मुनाफा हो जाता है. इस तरह अगर कोई व्‍यक्ति पांच एकड़ में केले की खेती करता है तो वह सालाना 10 लाख रुपये आराम से कमा सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ