जानिए देश भर में कितनी हुई कोरोना से मौतें? केंद्र सरकार में बताई संख्या

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जानिए देश भर में कितनी हुई कोरोना से मौतें? केंद्र सरकार में बताई संख्या



जानिए देश भर में कितनी हुई कोरोना से मौतें? केंद्र सरकार में बताई संख्या




देश में कोरोना वायरस से कितने लोगों की मौत हुई, इसकी जानकारी केंद्र सरकार ने मंगलवार को संसद में दी. सरकार की ओर से राज्यसभा में बताया कि देश में कुल 5,21,358 लोगों की जान कोरोना वायरस के कारण गई. ये आंकड़े 4 अप्रैल तक के हैं. हालांकि ऑक्सीजन की कमी के कारण मौतों की पुष्टि नहीं की गई है.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने उच्च सदन को बताया कि 4 अप्रैल, 2022 तक, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने देश में COVID-19 के कारण कुल 5,21,358 मौतों की सूचना दी है. प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए, उन्होंने कहा कि 20 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों ने जवाब दिया है और इनमें से किसी ने भी ऑक्सीजन की कमी के कारण मृत्यु की पुष्टि नहीं की है.

4 लाख रुपये के मुआवजे पर मंत्री ने दिया ये जवाब

उन्होंने कहा कि कुछ राज्य अब भी मंत्रालय के वेब पोर्टल पर कोविड ​​​​-19 के कारण होने वाली मौतों को अपडेट और रिपोर्ट कर रहे हैं. कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने सवाल किया कि सरकार ने कोविड की मौत के लिए मुआवजे के रूप में 4 लाख रुपये का वादा किया था और यह पैसा क्यों नहीं दिया जा रहा. इसपर मंत्री ने कहा कि सरकार ने पारदर्शी तरीके से दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि गरीब मरीजों के लिए बीमा योजनाओं के माध्यम से मरीजों की सुरक्षा और देखभाल की व्यवस्था की गई है.

मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र, राज्य और जिला स्तरों पर अनुग्रह भुगतान की जांच की गई है और यह निर्धारित किया गया है कि दी जाने वाली राशि 4 लाख रुपये नहीं है. भारती प्रवीण पवार ने राज्यसभा को बताया कि NDMA ने COVID-19 के प्रत्येक पीड़ित के लिए 50,000 मुआवजे का प्रस्ताव किया है, न कि 4 लाख रुपये का. मंत्री ने यह भी कहा कि कोविड-19 के दौरान सरकार ने कई उपाय किए हैं और स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए 64,000 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया गया है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ