Car Care Tips: अगर आप भी अपने कार को कई वर्षों तक चमकते हुए देखना चाहते हैं तो ऐसे करें देखभाल

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Car Care Tips: अगर आप भी अपने कार को कई वर्षों तक चमकते हुए देखना चाहते हैं तो ऐसे करें देखभाल




Car Care Tips: अगर आप भी अपने कार को कई वर्षों तक चमकते हुए देखना चाहते हैं तो ऐसे करें देखभाल



 आज हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ी को लंबे समय तक ठीक रख सकते हैं। इसके अलावा आप भारी खर्च से भी बचे रहेंगे।


आप अपनी कार को हमेशा दुरुस्त बनाए रखने के लिए एक बात पर विशेष ध्यान दें कि कार लंबे समय तक खड़ी न रहे। ऐसा करने से कार के पुर्जे, टायर्स, इंजन, बैटरी आदि चीजें जाम होने लगती हैं और उनमें स्मूथनेस खत्म होने लगती है। कई बार तो गाड़ियों के वाहन टैंक भी सूख जाते हैं, जिस वजह से उसका मेंटेनेंस का खर्चा बढ़ जाता है। इन सबसे बचाव के लिए कार को जब भी मौका मिले थोड़ा बहुत चलाएं जरूर, ताकि उसके पार्ट्स हमेशा फिट रहें। साथ ही इस बात पर भी ध्यान दें अगर आप कहीं बाहर जा रहें हैं तो लंबे समय के लिए कार को घर के बाहर ओपन एरिया में न पार्क करें।

 इंजन ऑयल का रखें ध्यान

कई बार हमारी गाड़ी के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में लो (Low) इंजन ऑयल की लाइट जलती है। जिसे नजरअंदाज़ बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका मतलब है कि कार में पर्याप्त मात्रा में इंजन ऑयल नहीं है। ऐसे में आपकी गाड़ी का इंजन सीज़ होने का खतरा बन जाता है और आपकी गाड़ी की उम्र वक्त से पहले कम हो जाती है। इसलिए कार में पर्याप्त मात्रा में इंजन ऑयल डलवाएं वो भी अच्छी कंपनी का ही ऑयल इस्तेमाल करें।

जंग लगने से बचाएं:-

कार के इंजन के पार्ट्स का जितना ध्यान रखना चाहिए, उसकी बाहरी बॉडी को भी उतना ही मेंनटेंन करना होता है। आपके पास किसी भी कंपनी की कोई भी कार क्यों न हों जहां लोहा है वहां जंग लगने के आसार हमेशा रहते हैं। ऐसे में आपको इससे बचने के लिए कार की समय-समय पर अच्छे से सफाई करें। किसी भी प्रकार की धूल- मिट्टी गंदगी को कार पर जमने न दें। अपनी कार को साफ करने के लिए आप पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं या ड्राई वाश कर सकते हैं। कार के पुर्जे अच्छे से काम करें, इसके लिए लुब्रीकेंट का इस्तेमाल करना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ