1 रुपये के नोट और 25 पैसे के सिक्के के बदले मिल सकते हैं आपको 1.5 लाख रूपए, करना होगा यह काम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

1 रुपये के नोट और 25 पैसे के सिक्के के बदले मिल सकते हैं आपको 1.5 लाख रूपए, करना होगा यह काम



1 रुपये के नोट और 25 पैसे के सिक्के के बदले मिल सकते हैं आपको 1.5 लाख रूपए, करना होगा यह काम




नई दिल्ली:  अगर आप भी पुराने सिक्के कलेक्ट करते हैं तो बता दें कि आपको एक खास सिक्के के बदले काफी मोटी रकम मिल सकती है।

ये सिक्का 5-10 रु का नहीं, बल्कि मात्र 25 पैसे का है। यदि आपका पास पुराना 25 पैसे का सिक्का हुआ तो आपकी बल्ले-बल्ले हो जाएगी। आगे जानिए पूरी डिटेल।

महंगे बिकते हैं पुराने सिक्के

बहुत से लोग पुराने सिक्कों को संभाल कर रखते हैं। इन सिक्कों की बाजार आसमान छूती जा रही है। जी हां आपको जानकर हैरानी हो सकती है मगर ये सच है। अगर आपकी किस्मत साथ दे तो आप भी इन पुराने सिक्कों से लाखों रुपये कमा सकते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे इन सिक्कों को बेच कर आप मालामाल बन सकते हैं।

25 पैसे का सिक्का

अगर आपके पास 25 पैसे का वो सिक्का हो जो सिल्वर का है तो आप उससे आप 1.5 लाख रु कमा सकते हैं। आपको उसे बेचने के लिए कहीं नहीं जाना होगा। आपको ये सिक्का ऑनलाइन ही बेचने की सुविधा मिलेगी। क्विकर सहित कई वेबसाइट हैं, जिन पर इन दुर्लभ सिक्कों की बोली लगती है और ये लाखों रु में बेचे जाते हैं।

करना होगा रजिस्ट्रेशन

अगर आपके पास ऐसा सिक्का है और आप उसे बेचना चाहें क्विलर वेबसाइट पर रजिस्टर करें। इसके बाद आप पेमेंट और डिटेल शर्तों के अनुसार अपने सिक्के को बेच सकेंगे। यहां सौदेबाजी भी होती है। पुराने सिक्कों और नोटों इंडियामार्ट और ओएलएक्स पर भी बेचा जा सकता है। यहां इन सिक्कों की नीलामी होती है। आगे जानते हैं इन सिक्कों को बेचने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस।

ओएलएक्स पर बेचें

25 पैसे का यह सिक्का ओएलएक्स पर भी बिक जाएगा। इस वेबसाइट पर आपको ऊंची कीमत मिल जाएगी। सिक्के को बेचने के लिए आपको पहले साइट पर खुद को विक्रेता के रूप में रजिस्टर करना। फिर सिक्के के दोनों तरफ का फोटो अपलोड करना होगा। साथ ही फोन नंबर और ई-मेल दर्ज करें। फिर जिस व्यक्ति को ये सिक्का खरीदना होगा वो आपसे खुद संपर्क कर लेगा।

1 रु का नोट

एक रुपये के पुराने नोट के बदले आपको 1 लाख रु मिल सकते हैं, वो 100 साल से भी अधिक पुराना है। इसके लिए आपको क्लासीफाइड प्लेटफॉर्म पर उस नोट को नीलाम करना होगा। इस तरह आपको 1 लाख रुपये तक ऑनलाइन कमाने का मिल सकता है। ये नोट 1917 का है। यानी अंग्रेजों के जमाने का। पुराने नोट और सिक्को को एंटीक कैटेगरी में डाल दिया जाता है। इससे इनकी वैल्यू बढ़ जाती है और समय बीतने के साथ साथ इनकी कीमत भी बढ़ची है। बहुत से लोग इन दुर्लभ सिक्कों और नोटों को खरीदने के लिए काफी पैसा खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं। 1 रुपये के जिस नोट के बारे में हम यहां बात कर रहे हैं वो 30 नवंबर, 1917 को छपा था। एक रु के इस नोट पर किंग जॉर्ज 5वें की तस्वीर छपी है। 1926 में इन नोटों की छपाई बंद कर दी गई। मगर फिर दोबारा 1940 में इन्हें फिर से छापा जाना शुरू किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ