अब ड्रोन से पहुँचेगा राशन- पानी,जानिए किस शहर से शुरू होगा प्रोजेक्ट

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अब ड्रोन से पहुँचेगा राशन- पानी,जानिए किस शहर से शुरू होगा प्रोजेक्ट


अब ड्रोन से पहुँचेगा राशन- पानी,जानिए किस शहर से शुरू होगा प्रोजेक्ट




बेंगलुरु: लोगों के घरों तक रेडिमेड फूड पहुंचाने वाले ऑनलाइन कंपनी स्विगी बेंगलुरु में प्रयोग के तौर पर गरुड़ एयरोस्पेस ड्रोन के जरिये लोगों फूड और ग्रॉसरी सप्लाई करने की तैयारी कर रही है।

इस मामले में जानकारी देते हुए गरुड़ एयरोस्पेस के सीईओ अग्निश्वर जयप्रकाश ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया, "यह स्विगी द्वारा शुरू किया गया एक पायलट प्रोजेक्ट है। हम बेंगलुरु में मई के पहले सप्ताह में इसे शुरू करने जा रहे हैं।"

इस नये प्रयोग के बारे में बात करते हुए जयप्रकाश ने कहा कि हमारे ड्रोन ग्रॉसरी के पैक को दुकानदार द्वारा संचालित स्टोर्स से उठाकर एक मीड प्वाइंट तक ले जाएगा और वहां से स्विगी डिलीवरी ब्वॉय वह पैकेट लेकर ग्राहकों तक पहुंचाएंगे।

अंग्रेजी समाचार वेबसाइट 'द न्यूज मिनट' के अनुसार स्विगी ने इस संबंध में जानकारी साझा करते हुए बताया है कि गरुड़ ड्रोन परीक्षण का पायलट प्रोजेक्ट दो चरणों में किया जाएगा।

इसमें गरुड़ एयरोस्पेस बेंगलुरु में इसका संचालन करेगा और स्काईयर मोबिलिटी पूरे दिल्ली-एनसीआर में इस प्रोजेक्ट का हिस्सेदारी निभायेगा।

स्विगी के मुताबिक ड्रोन के उपयोग से स्टोर पर स्टॉक को भरा जाएगा और उसके बाद उसे स्विगी ब्वॉय के जरिये ग्राहकों तक सफलतापूर्वक पहुंचाया जाएगा।

मालूम हो कि बीते साल दिसंबर में स्विगी ने 300 से अधिक ड्रोन के जरिये भोजन और दवा पहुंचाने का काम सफलतापूर्वक किया था।

हालांकि, इस पूरे मामले में एक बात साफ नहीं हुई है कि इस ड्रोन ट्रायल की पब्लिक रिस्पांसिबिलिटी के लिए कौन जिम्मेदार होगा और क्या स्विगी जिस ड्रोन कंपनी की सेवाएं लेने जा रही है, उसकी पब्लिक इंस्योरेंस पॉलिसी क्या होगी।




क्रेडिट- Lokmat News

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ