ई-साइकिल के आगे बाइक-स्कूटर फेल, पैडल से चार्ज होगी बैट्री, हैंडल घुमाने पर इंडिकेटर होंगे ऑन,जानिए कीमत

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ई-साइकिल के आगे बाइक-स्कूटर फेल, पैडल से चार्ज होगी बैट्री, हैंडल घुमाने पर इंडिकेटर होंगे ऑन,जानिए कीमत



ई-साइकिल के आगे बाइक-स्कूटर फेल, पैडल से चार्ज होगी बैट्री, हैंडल घुमाने पर इंडिकेटर होंगे ऑन,जानिए कीमत



इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर ही फ्यूचर है। देश और दुनिया की कई कंपनियां अपने ईवी मॉडल को लॉन्च कर चुके हैं। वहीं, कई कंपनियां इन पर काम कर रही हैं। स्पेन की कंपनी रेवोल्ट बाइक (Rayvolt bike) भी अपने ऐसे ही टू-व्हीलर तैयार करती है।

कहने को तो ये इलेक्ट्रिक साइकिल बनाती है, लेकिन इन्हें देखकर आप अच्छी-अच्छी मोटरसाइकिल भूल जाएंगे। जी हां, रेवोल्ट ने इलेक्ट्रिक साइकिल के लिए नया ब्रांड eXXcite लॉन्च किया है। ये ब्रांड लोगों के लिए न्यू-टेक फोकस्ड इलेक्ट्रिक साइकिल तैयार करेगा। इस ब्रांड ने पहला फ्लैगशिप मॉडल X1 है। इसका डिजाइन और स्टाइल नॉर्मल इलेक्ट्रिक साइकिल से एकदम अलग है।

ऐप से ई-साइकिल के कई फीचर्स काम करेंगे


eXXcite लाइन-अप की X1 एक फुल साइज इलेक्ट्रिक साइकिल है। ये अपने डिजाइन और फ्रेम से फैमिली की दूसरी इलेक्ट्रिक साइकिल के जैसी ही नजर आती है। इसमें हैवी ट्यूब के साथ एक वायरलेस फोन चार्जर डॉक दिया है। इस डॉक की मदद से राइडर के लिए एक डिस्प्ले तैयार हो जाता है। फोन को साइकिल से कनेक्ट करने के बाद साइकिल के सेंसर को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए EIVA 2.0 नाम का ऐप तैयार किया गया है। ऐस से फोन को कनेक्ट करने के बाद इस इलेक्ट्रिक साइकिल के कई फीचर्स को ऑपरेट कर पाएंगे। कुल मिलाकर ये ऐप इस साइकिल के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है।

 
पैडल से स्पीड बढ़ेगी, ब्रेक भी लगा पाएंगे

X1 में यूनिक पैडल रीजनरेटिव ब्रेकिंग भी है। पैडल की मदद से साइकिल की कैपेबिलिटी को बढ़ा जा सकता है, वहीं इसकी मोटर को रिवर्स में भी घुमा सकते हैं। ये राइडर को तेजी से आगे बढ़ने के लिए पैडलिंग की परमिशन देता है। वहीं, साइकिल को धीमा करने के लिए पैडल को पीछे की तरफ घुमाकर ब्रेक लगा सकते हैं। EIVA 2.0 ऐप इस फक्शन को और ऑप्टमाइज करता है, क्योंकि X1 को एक मानक रियर व्हील स्टैंड पर घर के अंदर लगाया जा सकता है और इसे एक निश्चित ट्रेनर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इस फंक्शन का उपयोग बैटरी को चार्ज करने के लिए किया जाता है। यानी पैडल की मदद से ही बैटरी चार्ज हो जाएगी।

 
हैंडल के टर्न होते ही इंडिकेटर जल उठेंगे

इस इलेक्ट्रिक साइकिल में फ्रंट हेड ट्यूब पर एक LED हेडलाइट और रियर ड्रॉपआउट में टेललाइट मिलती है। हैंडल के दोनों सिरों पर टर्न-इंडिकेटर भी दिए हैं। जो साइकिल के टर्न होते समय ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाते हैं। इसके अलावा X1 में पीछे के पहिए पर एक बड़ी मोटर लगाई गई है क्योंकि कंपनी ने देखा कि डायमीटर जितना बड़ा होगा मोटर उनती साइलेंट रहेगी।

इस साल के आखिर तक लॉन्च होगी


X1 को कंपनी इस साल के आखिर तक लॉन्च कर सकती है। अभी कंपनी इसके दो प्रोडक्शन मॉडसल XS और XXS लॉन्च कर चुकी है। ये दोनों फोल्डेबल मॉडल हैं, जिनमें X1 के जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। XS स्पोर्ट्स 20-इंच व्हील की कीमत 1800 यूरो (करीब 1.47 लाख रुपए) है। वहीं, XXS स्पोर्ट्स 16-इंच व्हीक की कीमत 1700 यूरो (करीब 1.39 लाख रुपए) है।


क्रेडिट :Live  हिन्दुस्तान

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ