पीएम आवास योजना की अवधि को बढ़ा कर दो साल कर सकती है मोदी सरकार,जानिए क्या है योजना

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पीएम आवास योजना की अवधि को बढ़ा कर दो साल कर सकती है मोदी सरकार,जानिए क्या है योजना



पीएम आवास योजना की अवधि को  बढ़ा कर दो साल कर सकती है मोदी सरकार,जानिए क्या है योजना


नई दिल्ली: शहरी क्षेत्रों में पीएम आवास योजना (पीएमएवाई) की समय की अवधि को सरकार और बढ़ा सकती है। योजना की अवधि पहले ही अपने असल अवधि से अधिक होने जा रही है। ऐसे में सरकार इसे बढ़ाकर घरों के निर्माण को पूरा करने के लिए मार्च 2024 तक योजना का विस्तार करने के लिए तैयार है।

शहरी क्षेत्रों में हर परिवार को पक्की घर दिलाने वाली इस PMAY योजना को जून 2015 में शुरू किया गया था। सरकार ने शुरुआत में मार्च 2022 की समय सीमा तय की थी। हालांकि, सूत्रों के अनुसार राज्यों से अधिक मांग के कारण और घरों को मंजूरी मिलने के साथ, निर्माण कार्यों को पूरा करने में अब और समय लगेगा।

टाइम्स ऑफ इंडिया कि रिपोर्ट के अनुसार केंद्र ने इस फ्लैगशिप योजना के तहत अब तक करीब 1.23 करोड़ घरों को मंजूरी दी है और इनमें से करीब 98.4 लाख घरों का निर्माण कार्य शुरू भी हो गया है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, लाभार्थियों को करीब 58.7 लाख घर सौंपे गए हैं या पूरे हो चुके हैं।

सभी राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश ने इस योजना में 17.6 लाख घरों की समग्र स्वीकृति की तुलना में 10 लाख घरों के निर्माण के साथ अब तक की सबसे अच्छी प्रगति दर्ज की है। गुजरात में 7.3 लाख घर पूरे हो चुके हैं या वितरित किए गए हैं। इसके बाद महाराष्ट्र (6.7 लाख) और मध्य प्रदेश में 5 लाख से कुछ अधिक घरों के निर्माण पूरे हो गए हैं। तमिलनाडु में ऐसे 4.7 लाख घरों का निर्माण पूरा हो चुका है।

पिछले साल दिसंबर में कैबिनेट ने प्रधानमंत्री आवास योजना के ग्रामीण इलाकों में कार्यों की अवधि में विस्तार को मंजूरी दी थी। इसके बाद जिसे मार्च 2021 से मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया।



क्रेडिट- Lokmat News

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ