MP Weather Updates: मध्यप्रदेश में मई के इस तारीख को पहुँचेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP Weather Updates: मध्यप्रदेश में मई के इस तारीख को पहुँचेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश



MP Weather Updates: मध्यप्रदेश में मई के इस तारीख को पहुँचेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश




मध्य प्रदेश (MP Weather Updates)  के लोगों को इस सप्ताह भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है, क्योंकि तापमान में गिरावट शुरू हो गई है और अगले कुछ दिनों में पारा और लुढ़कने के आसार हैं.


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी की ओर से इस बाबत जानकारी दी गयी है. शनिवार को मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के नौगांव और खजुराहो में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो रविवार को घटकर 47 डिग्री सेल्सियस हो गया.

27 मई तक बारिश की पहली बौछार

आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि मंगलवार से पारा और नीचे जाने की संभावना है. अगले तीन दिनों में तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है. साहा के मुताबिक, मध्य प्रदेश में लू का प्रकोप अपने अंतिम चरण में हो सकता है, क्योंकि आईएमडी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून (MP Monsoon 2022 News), जिसे भारत की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था की जीवनरेखा माना जाता है, केरल में सामान्य से पांच दिन पहले यानी 27 मई तक बारिश की पहली बौछार कर सकता है.

मध्य प्रदेश में मॉनसून जून के मध्य तक दस्तक देगा

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि मध्य प्रदेश में मानसून के जून के मध्य तक दस्तक देने का अनुमान है. साहा के अनुसार, रविवार को मध्य प्रदेश में केवल दो स्थानों-नौगांव और खजुराहो को भीषण लू का सामना करना पड़ा और अब राज्य में इसका प्रकोप कम होता दिख रहा है. उन्होंने बताया कि रविवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और जबलपुर में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 41.4 डिग्री सेल्सियस तथा ग्वालियर में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.




क्रेडिट- प्रभात खबर

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ