MP Whether: बादलों के छटते ही फिर बढ़ेगा तापमान, इन जिलों में आंधी-बारिश के साथ बिजली गिरने का येलो अलर्ट

Ticker

6/recent/ticker-posts

MP Whether: बादलों के छटते ही फिर बढ़ेगा तापमान, इन जिलों में आंधी-बारिश के साथ बिजली गिरने का येलो अलर्ट



MP Whether: बादलों के छटते ही फिर बढ़ेगा तापमान, इन जिलों में आंधी-बारिश के साथ बिजली गिरने का येलो अलर्ट


अगले 24 घंटों के लिए करीब 20 जिलों में आंधी-बज्रपात का यलो अलर्ट दिया गया है। अगले दो दिन तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी होने की संभावना नहीं दिख रही है।

भोपाल।
मध्य प्रदेश में तापमान में मामूली बढ़ोतरी होने लगी है। जैसे-जैसे बादल हटते जाएंगे, पारा ऊपर चढ़ता जाएगा। बीते 24 घंटों में कई इलाकों में बारिश हुई है। नौतपा का दूसरा दिन भी अपेक्षाकृत ठंडा रहा।


अगले 24 घंटों के लिए करीब 20 जिलों में आंधी-बज्रपात का यलो अलर्ट दिया गया है। अगले दो दिन तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी होने की संभावना नहीं दिख रही है। सागर, वारासिवनी में 2, तिरोड़ी, देवरी, केवलारी, बिजावर, घनसौर, राजनगर, नारायणगंज, तेंदूखेड़ा, गढ़ाकोटा, दमोह, घोड़ाडोंगरी में 1 सेमी तक बारिश हुई है। 

मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के कई इलाकों से बादल छंटने लगे हैं। इसके पीछे वजह है कि अलग-अलग स्थानों पर बने वेदर सिस्टम के कमजोर पड़ने से वातावरण में नमी कम होने लगी है। जानकार बताते हैं कि धूप निकलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी। वर्तमान में उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। प्रदेश से लेकर छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ लाइन भी बनी है। हालांकि ट्रफ लाइन कमजोर पड़ने के कारण वातावरण में नमी कम होने लगी है। 

मध्य प्रदेश के बड़े शहरों का तापमान
शहर अधिकतम तापमान न्यनूतम तापमान
इंदौर 38.7 25.6
भोपाल 39.7 27.4
ग्वालियर 39.4 25.5
जबलपुर 36.7 24.2
मौसम केंद्र की रिपोर्ट कहती है कि पिछले 24 घंटो के दौरान प्रदेश के सागर, जबलपुर संभागों के जिलों में कुछ स्ठानों पर रीवा, शहडोल, ग्वालियर, चंबल एवं नर्मदापुरम के संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। सागर, वारासिवनी में 2, तिरोड़ी, देवरी, केवलारी, बिजावर, घनसौर, राजनगर, नारायणगंज, तेंदूखेड़ा, गढ़ाकोटा, दमोह, घोड़ाडोंगरी में 1 सेमी तक बारिश हुई है। अगले 24 घंटों का पूर्वानुमान कहता है कि रीवा, सागर, जबलपुर, शहडोल, चंबल, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में तथा सीहोर, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, ग्वालियर, दतिया जिलों में कहीं-कहीं बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। यहां आंधी चलने की भी संभावना है। आंधी और बिजली गिरने के लिए यलो अलर्ट दिया गया है। 

मौसम विभाग के आंकड़ों की बात करें तो दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। प्रदेश में सबसे गर्म खरगोन रहा। खरगोन में 42, खंडवा में 41.1, राजगढ़-सीधी में 40.6, शाजापुर में 40.2, उज्जैन-रायसेन में 40, भोपाल में 39.7, गुना में 39.5, धार-ग्वालियर में 39.4, रतलाम में 39.2 डिग्री अधिकतम तापमान रहा। न्यनूतम तापमान की बात करें तो प्रदेश में सबसे गर्म रात राजगढ़ की रही। राजगढ़ में 29.5, रायसेन में 27.5, भोपाल में 27.4, रतलाम में 27, उज्जैन में 26.8, टीकमगढ़ में 26.6, होशंगाबाद में 26.5, खंडवा में 26.4, इंदौर-सीधी में 25.6, गुना में 25.5, दतिया-खरगोन में 25.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ