सीएम हेल्पलाईन(CM Helpline)- ‘डी’ कैटेगरी के सभी विभाग प्रमुखों को नोटिस जारी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीएम हेल्पलाईन(CM Helpline)- ‘डी’ कैटेगरी के सभी विभाग प्रमुखों को नोटिस जारी


सीएम हेल्पलाईन(CM Helpline)- ‘डी’ कैटेगरी के सभी विभाग प्रमुखों को नोटिस जारी
    

Satna News: कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में गंभीरता नहीं बरतने पर इस माह की ग्रेडिंग में ‘डी’ श्रेणी में रहे 7 विभागों के अधिकारियों को नोटिस जारी की है। सोमवार को तीन हफ्ते बाद हुई समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने लंबित प्रकरणों की संख्या 13 हजार 478 हो जाने और प्रदेश की ग्रेडिंग में जिले के 9वें स्थान में रहने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए लंबित प्रकरणों की संख्या 10 हजार से नीचे लाने का लक्ष्य दिया है। समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, एसडीएम नीरज खरे, एचके धुर्वे, राजेश मेहता, केके पांडेय, एसके गुप्ता, सुधीर बेक, पीएस त्रिपाठी, सभी जनपदों के सीईओ एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी तथा विभागों के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
     कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाइन की विभागवार, एसडीएमवार एवं जनपद तथा नगरीय निकायवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने अभियान मोड में निराकरण करते हुए सीएम हेल्पलाइन की ग्रेडिंग में सुधार लाने के निर्देश दिए। सीएम हेल्पलाइन में ग्रेडिंग के दौरान ‘डी’ श्रेणी में शामिल विभाग उच्च शिक्षा, खाद्य, राजस्व, श्रम, वित्त, जल संसाधन एवं सामान्य प्रशासन विभाग के संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगली बार ग्रेडिंग में विभाग के ‘डी’ श्रेणी में मिलने पर संबंधित विभाग प्रमुख के वेतन की कटौती की जाएगी। इस माह लोक स्वास्थ्य विभाग ‘सी’ श्रेणी में रहा, जबकि ‘ए’ श्रेणी में परिवहन, पुलिस, ऊर्जा, पशुपालन, स्कूल शिक्षा, सामाजिक न्याय, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और वाणिज्य कर शामिल रहे।
     कलेक्टर ने ‘डी’ श्रेणी के विभागों में सहायक श्रम पदाधिकारी सहित सभी श्रम निरीक्षक और खाद्य आपूर्ति विभाग में जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी सहित सभी एएसओ, और जेएसओ को भी नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। संस्थागत वित्त में एलडीएम सहित संबंधित बैंक शाखा प्रबंधकों को नोटिस जारी कर इसकी प्रति क्षेत्रीय प्रबंधक को भी भेजने के निर्देश दिए। गेहूं उपार्जन के 13 किसानों और धान के 65 किसानों का भुगतान अभी तक लंबित रहने पर डीएम नान दिलीप सक्सेना के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर ने अगले टीएल तक निराकरण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। कलेक्टर ने शासकीय उचित मूल्य दुकानों में डिस्पैच और राशन नहीं पहुंचाने की अक्षमता के संबंध में डीएम नान के विरुद्ध प्रमुख सचिव को भी पत्र लिखने के निर्देश दिये।

नदी, जलाशयों की जल स्तर रिपोर्ट नहीं करने पर नोटिस

    अति वर्षा के दौरान सतना जिले के बड़े जलाशयों एवं नदी-नहरों का जल स्तर आपदा प्रबंध समिति को रिपोर्ट नहीं करने और मीडिया में सार्वजनिक नहीं करने पर कार्यपालन यंत्री जल संसाधन आरएस नट और बाणसागर के कार्यपालन यंत्री को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि आपदा प्रबंधन में जिले के नोडल अधिकारी कार्यपालन यंत्री जल संसाधन प्रतिदिन की जल स्तर की रिपोर्ट आपदा प्रबंधन सेल और पीआरओ के माध्यम से मीडिया में सार्वजनिक कराएं।

बिजली की समस्याओं के फोन अटेण्ड करें कंपनी के अधिकारी

     कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाइन में सर्वाधिक 2623 शिकायतें बिजली विभाग की होने पर अधीक्षण यंत्री जीडी त्रिपाठी को निर्देशित किया कि विद्युत की समस्याओं के निराकरण में गंभीरता बरतें और बिजली विभाग के अधिकारियों और मैदानी कर्मचारियों से सुनिश्चित कराएं कि वे आम उपभोक्ता के फोन अटेंड करें और यथा स्थिति से अवगत कराएं।

विभागीय योजनाओं को सेचुरेशन मोड में लायें

     कलेक्टर श्री वर्मा ने विभागों के अधिकारियों से कहा कि त्रि-स्तरीय पंचायत और नगरीय निकाय निर्वाचन के बाद अब विभाग की योजनाओं और कार्यक्रमों का क्रियान्वयन तेजी से करें तथा इन्हें सेचुरेशन मोड में लाएं। कोई भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। पंचायत चुनाव के दौरान रुके हुए कामों को शीघ्रता से प्रारंभ कर पूर्णता की स्थिति में लाएं।

प्रतिदिन 2 हजार से अधिक बनायें आयुष्मान कार्ड

     जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि 15 लाख 63 हजार के लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 6 लाख 46 हजार 422 कार्ड ही बने हैं, जबकि 31 अक्टूबर तक शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं। सभी स्वास्थ्य केंद्र, सीएससी और ग्राम पंचायतें अभियान मोड में काम शुरू करें और 2 हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड प्रतिदिन जिले में बनाएं। नगरीय निकायों के लक्ष्य 253796 कार्ड बनाने के विरुद्ध 41 प्रतिशत अर्थात 105188 और ग्रामीण क्षेत्रों के 13 लाख 10 हजार 84 के विरुद्ध 41 प्रतिशत अर्थात 5 लाख 41 हजार 234 आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं।
     मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि जिला अस्पताल सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों में आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। अब तक 13 हजार 101 मरीज आयुष्मान कार्ड धारी इलाज के लिए रजिस्टर्ड हुए हैं। जिनमें 11 हजार 503 को अनुमोदित कर 3 करोड़ 91 लाख 58 हजार 729 रुपये की चिकित्सा मुफ्त उपलब्ध कराई गई है।

संबल योजना में मिले 27 हजार नये आवेदन

    श्रम कल्याण की संबल योजना की समीक्षा में बताया गया कि योजना अंतर्गत पंजीयन के लिए 27 हजार 904 नए आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें 18 हजार आवेदन पात्रता की जांच के लिए भेज दिए गए हैं। कलेक्टर ने कोविड वैक्सीनेशन, सीएम भू-अधिकार, धारणाधिकार, मध्यान्ह भोजन, आधार संग्रहण, अमृत सरोवर, प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन, रोजगार दिवस आयोजन, हर घर तिरंगा अभियान, लक्षित वितरण प्रणाली की समीक्षा की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ