MP: वोटर आईडी को आधार से लिंक करने दिया निर्देश, मध्यप्रदेश में 1 करोड़ से ज्यादा लोंगो ने कराया लिंक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP: वोटर आईडी को आधार से लिंक करने दिया निर्देश, मध्यप्रदेश में 1 करोड़ से ज्यादा लोंगो ने कराया लिंक



MP: वोटर आईडी को आधार से लिंक करने  दिया निर्देश, मध्यप्रदेश में 1 करोड़ से ज्यादा लोंगो ने कराया लिंक



चुनाव आयोग आधार कार्ड (Aadhaar Card) और वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) को लिंक करने का खास अभियान चला रहा है. आयोग का दावा है कि इससे इलेक्टोरल रोल में डुप्लीकेसी से बचा जा सकेगा और चुनावों में धांधली रोकने में भी मदद मिलेगी.

केंद्र सरकार चुनाव कानून में संशोधन को लेकर बिल लेकर आई थी. यह बिल संसद से पास हो चुका है और अब कानून बन चुका है. इसके बाद वोटर आईडी और आधार कार्ड को लिंक करने का रास्ता साफ हो गया है. हालांकि, यह लिंक करने की प्रक्रिया पूरी तरह से स्वैच्छिक है. लिंक करने के लिए मतदाताओं को मजबूर नहीं किया जाएगा.


-मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आधार संग्रहण अभियान की समीक्षा की


-वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई समीक्षा बैठक में कमिश्नर, जिला निर्वाचन अधिकारी और उप जिला निर्वाचन अधिकारी हुए शामिल  

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश श्री अनुपम राजन ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आधार संग्रहण अभियान की समीक्षा की। इसमें संभागीय कमिश्नर, जिला निर्वाचन अधिकारी और उप जिला निर्वाचन अधिकारी शामिल हुए। बैठक में आधार संग्रहण अभियान में प्रगति लाने अधिकारियों को निर्देश दिए। 
उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर आईडी कार्ड से आधार नंबर को लिंक किया जा रहा है। जिससे मतदाता के वोटर आईडी कार्ड का आधार से सत्यापन हो जाए। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पूरे देश में 1 अगस्त से अभियान की शुरुआत की गई है। प्रदेश में भी अभियान को बृहद स्तर पर गति मिले इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने बुधवार को कमिश्नर, जिला निर्वाचन अधिकारी और उप जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इस दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश श्री राजन ने आधार संग्रहण अभियान में बेहतर काम करने वाले और कम प्रगति वाले जिलों के निर्वाचन अधिकारियों के चर्चा की। 

1 करोड़ से अधिक लोगों ने कराया आधार लिंक 

समीक्षा बैठक के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने बताया कि 17 अगस्त स्थिति में 1 करोड़ 22 लाख से अधिक मतदाताओं ने वोटर आईडी कार्ड से आधार को लिंक करा लिया है। इसके अलावा उन्होंने वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता अधिक से अधिक आधार नंबर दर्ज करें, इस पर स्वीप गतिविधियां चलाने और कॉलेजों में जाकर युवाओं को वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से आधार नंबर दर्ज कराने के भी निर्देश दिए। 

स्पीड पोस्ट से घर पहुंचेगा वोटर आईडी कार्ड 

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई समीक्षा बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतदाताओं को वोटर आईडी कार्ड के लिए बीएलओ के पास नहीं जाना पड़ेगा। अब वोटर आईडी कार्ड स्पीड पोस्ट के माध्यम से उनके घर तक पहुंच जाएगा। पुराने वोटर कार्ड की जगह अब जो नया वोटर आईडी कार्ड बन रहा है वह और अधिक सुरक्षित है। भारत निर्वाचन आयोग ने इसमें व्यापक परिवर्तन किए हैं। वोटर आईडी कार्ड की सुरक्षा को देखते हुए इसमें काफी नए फीचर एड किए हैं। नए वोटर आईडी कार्ड में होलोग्राम, क्यूआर कोड सहित कई अन्य फीचर दिखाई देंगे। इस दौरान अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार कौल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ.केडी त्रिपाठी, श्री राजीव जैन मौजूद रहे। 

यह है आधार संग्रहण में बेहतर कार्य करने वाले 10 जिले –

डिंडौरी, सतना, निवाड़ी, दमोह, रीवा, देवास, होशंगाबाद, मंदसौर, शाजापुर और नीमच।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ