Afaganistan: काबुल में अमेरिकी ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर क्रैश,3 तालिबानियों की मौत

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Afaganistan: काबुल में अमेरिकी ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर क्रैश,3 तालिबानियों की मौत




Afaganistan: काबुल में अमेरिकी ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर क्रैश,3 तालिबानियों की मौत


Black Hawk Chopper: अफगानिस्तान की राजधानी के काबुल (Kabu) में ट्रेनिंग प्रैक्टिस के दौरान शनिवार दोपहर एक ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर (Black Hawk Helicopter) दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई और 5 लोग घायल हो गए. घटना के संबंध में तालिबानी रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि अमेरिकी ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर (America's Black Hawk Helicopter) नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी परिसर मे टेक्निकल फॉल्ट की वजह से क्रैश हो गया.

पिछले साल 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने अमेरिका निर्मित कुछ विमानों को अपने नियंत्रण में ले लिया था. ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर कथित तौर पर काबुल में एक सैन्य प्रशिक्षण अड्डे के अंदर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. यह चार-ब्लेड वाला, दो इंजन वाला, मीडियम-लिफ्ट यूटिलिटी सैन्य हेलीकॉप्टर था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर काफी नीचे उड़ रहा था, कुछ ही सेकेंड के भीतर ये अचानक जमीन पर गिर गया.

अफगानिस्तान के इंस्पेक्टर जनरल ने क्या दी जानकारी
अफगानिस्तान के इंस्पेक्टर जनरल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, साल 2002 से 2017 तक अमेरिका ने 28 अरब डॉलर के रक्षा उपकरण अफानिस्तान की सरकार को दिए थे. अगस्त 2021 में जब अफगानिस्तान में सककार गिरी तो कुछ हेलीकॉर्टर पड़ोस के मध्य एशियाई देशों में चले गए थे. उस समय अफगानी सेना के कई सैनिक इन में सवार होकर पड़ोसी देश चले गए थे. अमेरिकी सेनाओं ने 70 से ज्यादा एयरक्राफ्ट और कई दर्जन बख्तरबंद गाड़िया भी नेस्तनाबूत कर दी थी. इतना ही नहीं देश छोड़ने से पहले एयर डिफेंस सिस्टम भी खराब कर दिया गया था.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ