Best Milk For Health:सेहत के लिए फायदेमंद दूध गाय का या भैंस का होता है,जानिए आपके फायदे की बात

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Best Milk For Health:सेहत के लिए फायदेमंद दूध गाय का या भैंस का होता है,जानिए आपके फायदे की बात



Best Milk For Health:सेहत के लिए फायदेमंद दूध गाय का या भैंस का होता है,जानिए आपके फायदे की बात


Best Milk For Health: दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है. बच्चे का पहला आहार दूध ही होता है. बच्चे के विकास के लिए डॉक्टर्स दूध पिलाने की सलाह देते हैं. दूध कैल्शियम और विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. दूध पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं. दूध में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसे संपूर्ण आहार कहा जाता है. बच्चों को दिन में कम से कम 2 गिलास दूध जरूर पिलाना चाहिए. बढ़ती उम्र में भी आपको दूध का सेवन करना चाहिए. हालांकि कई बार समझ नहीं आता कि गाय का दूध पीना चाहिए या भैंस का दूध पीना चाहिए. अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि भैंस और गाय के दूध में कौन सा दूध ज्यादा फायदेमंद होता है. आइये जानते हैं गाय और भैंस के दूध में से कौन सा दूध ज्यादा फायदेमंद होता है.

गाय या भैंस कौन सा दूध है फायदेमंद
1- गाय का दूध भैंस के दूध की तुलना में कम फैट वाला होता है. गाय के दूध में 3-4 प्रतिशत फैट होता है वहीं भैंस के दूध में 7-8 प्रतिशत फैट पाया जाता है.
2- गाय के दूध के प्रोटीन कम होता है जबकि भैंस के दूध में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है.
3- गाय के दूध में कैलोरी कम होती है. वजन घटाने के लिए गाय का दूध पीना चाहिए. वहीं भैंस के दूध में ज्यादा कैलोरी होती है.
4- गाय का दूध पतला होता है. इसमें करीब 90 प्रतिशत पानी होता है जो शरीर को हाइड्रट रखता है. वही भैंस का दूध गाढ़ा होता है, जिसे पचाना आसान नहीं होता है.
5- हाइपरटेंशन और किडनी डिजीज के मरीजों को भैंस का दूध पीना चाहिए. भैंस के दूध में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है जबकि गाय के दूध में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है.
6- गाय के दूध के मुकाबले भैंस के दूध में ज्यादा फैट होता है. ऐसे में अगर आपको नींद की समस्या है तो भैंस का दूध पीना चाहिे.
7- बच्चों को गाय का दूध पीने के लिए दिया जाना चाहिए. इसे पचाना आसान होता है. गाय के दूध में विटामिन डी की मात्रा ज्यादा होती है.
8- आप अपने शरीर और जरूरत के हिसाब से दोनों में से कोई सा भी दूध पी सकते हैं. इससे आपको भरपूर फायदा मिलेगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की India News24 पुष्टि नहीं करता है. यह केवल सुझाव के रूप में है. इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ