दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाले चीते की 50 साल बाद भारत में वापसी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाले चीते की 50 साल बाद भारत में वापसी



दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाले चीते की 50 साल बाद भारत में वापसी

दुनिया के सबसे तेज दौड़ने वाले जानवर चीते (Cheetah) की विलुप्त होने के लगभग 50 साल बाद 17 सितंबर को भारत में वापसी करने के लिए तैयार है. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) ने कहा कि भविष्य में चरणबद्ध तरीके से नामीबिया दक्षिण अफ्रीका से 25 से अधिक चीतों को मध्य प्रदेश के कुनो-पालपुर राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में लाया जाएगा.

पर्यावरण, वन जलवायु परिवर्तन मंत्री ने कहा कि शुरुआत में आठ चीते 17 सितंबर को केएनपी पहुंचेंगे. यादव ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ 17 सितंबर को होने वाले आयोजन की तैयारियों का जायजा लिया, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्योपुर जिले के केएनपी में विशेष रूप से निर्मित बाड़ों में चीतों को बसाया जाएगा.

यादव ने ग्वालियर में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि चीता पुनरुत्पादन परियोजना के तहत भविष्य में नामीबिया दक्षिण अफ्रीका से 25 से अधिक चीते आएंगे. उन्होंने कहा, "शुरुआत में नामीबिया से आठ चीते कुनो पालपुर आ रहे हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री रिहा करेंगे." इस बीच, चौहान ने घोषणा की कि केएनपी में स्थित गांवों, जहां से लोगों को स्थानांतरित किया गया था, को "राजस्व गांवों" का दर्जा दिया जाएगा. चौहान ने कहा कि पुनरुत्पादन परियोजना के तहत दूसरे महाद्वीप से केएनपी में चीतों को लाना इस सदी के वन्यजीव इतिहास की सबसे बड़ी घटना है. उन्होंने कहा कि न केवल भारत से बल्कि एशिया से भी विलुप्त हो चुके चीतों को अब यहां फिर से बसाया जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ