सीधी:प्राइवेट विद्यालय के संचालकों की कलेक्टर एवं एस.पी.ने ली बैठक, विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा कर दिये निर्देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:प्राइवेट विद्यालय के संचालकों की कलेक्टर एवं एस.पी.ने ली बैठक, विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा कर दिये निर्देश



सीधी:प्राइवेट विद्यालय के संचालकों की कलेक्टर एवं एस.पी.ने ली बैठक, विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा कर दिये निर्देश


सभी विद्यालयों में काउन्सलर नियुक्ति करने के निर्देश

कलेक्टर और एस.पी.करेगें विद्यालयों का निरीक्षण

सीधी।
 कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान की अध्यक्षता में रविवार को शा.उ.मा.वि.क्रमांक 2 सीधी के डां.राधाकृष्ण सभागार में अशासकीय विद्यालय संचालकों की बैठक आयोजित हुई। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजुलता पटले, डी.एस.पी.रोशनी ठाकुर, एस.डी.ओ.पी. विवेक गौतम, भागवत प्रसाद पाण्डेय, शेषमणि मिश्रा, आर.टी.ओ.सीधी, जिला शिक्षा अधिकारी राधेश्याम द्विवेदी, डी.पी.सी. राकेश सिंह, ए.डी.पी.सी. अशोक तिवारी, डां.अरूण सिंह, रामकृष्ण तिवारी, सभी बी.आर.सी.सी. और अशासकीय विद्यालय के 375 संचालक, प्राचार्य उपस्थित हुए। 

     बैठक मुख्य रूप से विद्यार्थियों के सुरक्षा मानकों पर चर्चा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये गये। कलेक्टर श्री खान द्वारा संचालको से चर्चा कर निर्देशित किया गया कि विद्यालय परिसर में किसी भी छात्र के साथ किसी भी कर्मचारी द्वारा अवांछनीय व्यवहार न किया जाय। यह हम सबकी जिम्मेदारी बनती है। साथ ही यह बताया गया कि कक्षा अध्यापक को अपने कक्षा के सभी छात्र की सम्पूर्ण जानकारी रखनी चाहिए जिससे असामान्य होने पर उसमें सुधार किया जा सकें। सभी विद्यालयों में महिला काउंसलर की नियुक्ति एवं पाक्सो एक्ट कमेटी का गठन अनिवार्य रूप से किये जाने के निर्देश दिये गये। किसी असामान्य घटना व व्यवहार को संज्ञान में लेकर उसे रोकने का प्रयास किया जाय। श्री खान द्वारा प्राचार्यो को स्थिति सुधारने हेतु कड़े निर्देश दिये गये एवं तीन माह के भीतर सभी स्कूलों का एस.पी. के साथ मिलकर निरीक्षण करने की बात कही गई। ब्लाक के एस.डी.एम.और एस.डी.ओ.पी. द्वारा भी निरीक्षण किया जावेगा। 

      वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री श्रीवास्तव द्वारा अशासकीय विद्यालय संचालकों को निर्देश दिये गये कि विद्यालय द्वारा सतत रूप से विद्यालय का निरीक्षण किया जाय एवं कार्यरत सभी कर्मचारियों का चरित्र सत्यापन आवश्यक रूप से कराया जाय। विद्यालय परिसर की सम्पूर्ण निगरानी सी.सी.टी.पी कैमरे से की जाय एवं छात्रो की काउसलिंग के लिए व्यवस्था की जाय एवं छात्रो को सोशल मीडिया के प्रयोग को कम करने हेतु समझाया जाय। एस.पी.द्वारा संचालको को आस्वस्त किया गया कि पुलिस प्रशासन आपके साथ है आप अपनी समस्या से अवगत कराये। 

     अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजुलता पटले ने संचालको से अपील की है कि विद्यालय के शिक्षक छात्रो के हर गतिविधि एवं व्यवहार पर नजर रखे एवं असामान्य पाये जाने पर आवश्यक रूप से अभिभावकों को अवगत कराये। साथ ही यह भी आग्रह किया गया कि कोई भी असामान्य व्यवहार या गतिविधि होने पर पुलिस प्रशासन की संज्ञान में आवश्यक रूप से लाया जाय। जिससे किसी भी घटना के रोकथाम के लिए समय रहते आवश्यक एवं उचित कदम उठाया जाय। सुश्री पटले द्वारा संचालकों से अनुरोध भी किया गया कि विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाय और समय से नजदीकी थाने में सूचना भी दे ताकि पुलिस अधिकारी को कार्यक्रम में भेजा जा सकें। 

     डी.एस.पी.रोशनी ठाकुर द्वारा अवगत कराया गया कि सभी विद्यालयों में चेतना जागरूकता कार्यक्रम संचालित करें। 

     एस.डी.ओ.पी.चुरहट एवं ट्राफिक थाना प्रभारी द्वारा दिशा निर्देशो से अवगत कराया गया। आर.टी.ओ.द्वारा माननीय सुप्रीम कोर्ट की गाईड लांइन एवं निर्देशों से संचालकों को अवगत कराया गया।  

     अशासकीय विद्यालय संचालक संघ की ओर से इंजीनियर आर.बी.सिंह द्वारा हर संचालक से अपील की गई कि छात्रों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझे व छात्रों की शिकायत को गंभीरता से ले। बालेन्द्र शेखर दुबे एवं अजय मिश्रा द्वारा संचालकों से उपस्थिति प्रतिवेदन प्राप्त किया गया । बी.ई.ओ. एल.के.शर्मा द्वारा आभार व्यक्त किया गया एवं कार्यक्रम का संचालन डां.सुजीत कुमार मिश्र ए.पी.सी.रमसा सीधी द्वारा किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ