High BP issue:जानें क्यों ब्लड प्रेशर की समस्या,क्या है ब्लड प्रेशर?जानिए समाधान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

High BP issue:जानें क्यों ब्लड प्रेशर की समस्या,क्या है ब्लड प्रेशर?जानिए समाधान





High BP issue:जानें क्यों ब्लड प्रेशर की समस्या,क्या है ब्लड प्रेशर?जानिए समाधान



Why High BP issue happen: आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होना एक आम बात है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के दौरान शरीर में ब्लड का फ्लो इतनी तेजी से बढ़ता है कि कुछ समय बाद इसके कारण अलग-अलग तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं. अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि हमें तो ऐसे कई फूड्स खाने का सुझाव दिया जाता है, जिन्हें खाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है फिर ये हाई बीपी की समस्या का क्या मतलब है?

तो इस बात का अंतर ऐसे समझें कि हार्ट जितनी मात्रा में ब्लड को पंप कर रहा है क्या हमारे शरीर की नसें और नर्व्स उतने ब्लड के फ्लो के लिए तैयार हैं? क्योंकि हम सभी की नसें, धमनिया या आर्टरीज तो बहुत पतली होती हैं. अब आर्टरीज जितना रक्त प्रवाहित कर सकती हैं और हार्ट जितनी मात्रा में रक्त पंप कर रहा है, इसके बीच का अंतर ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है.

हाई ब्लड प्रेशर में क्या होता है?

जैसा कि यहां बताया गया है कि जब हार्ट उतनी मात्रा में ब्लड को पंप करने लगे, जिसके प्रवाह के लिए धमनियों का आकार छोटा पड़े. तो यह स्थिति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को जन्म देती है. सबसे बड़ी दिक्कत इस बात है कि यह समस्या कई साल तक शरीर में चुपचाप बिना कोई लक्षण दिखाए बढ़ती रहती है और फिर अचानक स्थिति बिगड़ जाती है.

हाई बीपी को ही हाइपरटेंशन भी कहते हैं और आप कुछ सामान्य बातों को ध्यान में रखकर हाई बीपी का कोई लक्षण सामने आए बिना भी इस बात की जांच कर सकते हैं कि आपका ब्लड फ्लो सही प्रकार से हो रहा है या कोई समस्या तो जन्म नहीं ले रही है. इन बातों पर गौर करें...

आपको अक्सर सिर में दर्द की समस्या रहने लगी है.
कभी-कभी या हर समय आप सांस लेने में समस्या का अनुभव करते हैं.
अक्सर बिना किसी कारण सिर घूमने की समस्या होती है और चक्कर आने का अनुभव होता है या वास्तव में पूरी तरह चक्कर आ जाता है.
हाई बीपी के लक्षण क्या हैं?

ऊपर जो स्थितियां बताई गई हैं, इनके साथ ही जब हाई बीपी की समस्या गंभीर होने लगती है तो शरीर में इस तरह की समस्याएं भी देखने को मिलती हैं...

सीने में दर्द होना
सांस लेने में दिक्कत होना
यूरिन के साथ ब्लड आना
नाक से खून बहना
क्यों जानलेवा है हाई बीपी?

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादातर लोगों में तभी पता चल पाती है, जब स्थिति खतरनाक स्तर तक खराब हो चुकी होती है. इसलिए समय-समय पर अपना बीपी चेक कराते रहना चाहिए. अगर हाई बीपी के लक्षणों को अनदेखा किया जाए या किसी में हाई बीपी का कोई लक्षण नजर ही ना आए तो बहुत अधिक हाई ब्लड प्रेशर होने पर हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक का खतरा रहता है और इस दौरान जान भी जा सकती है.

किन कारणों से होती है हाई बीपी की समस्या?

तनाव के अलावा दैनिक जीवन से जुड़े और भी कई कारण हैं, जिनके चलते हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है. इन कारणों को समझने से पहले आप यह जान लें कि हाई बीपी की समस्या को भी दो भागों में बांटा गया है. पहला है प्राइमरी हाइपरटेंशन और दूसरा है, सेकंडरी हाइपर टैंशन. प्राइमरी हाइपरटेंशन के कारणों के बारे में अभी तक कोई भी स्पष्ट जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन तनाव के अलावा भी सेकंडरी हाइपरटेंशन के कई कारण हैं...

थाइरॉइड
स्लीप एपनिया
पर्याप्त नहीं ना लेना
खराब लाइफस्टाइल
हेल्दी डायट का अभाव
फिजिकली ऐक्टिव ना रहना
शराब की लत होना
नशीली चीजें जैसे ड्रग्स
गुर्दे की बीमारी
ओवर-द-काउंटर पेन किलर्स लेना
गर्भ निरोधक गोलियों का अधिक यूज
जुकाम रोकने की कुछ दवाएं
एड्रेनल ग्लैंड में ट्यूमर होना


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, इंडिया न्यूज़24 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ