PM Kisan: घर बैठे एक फोन में किसान जान सकते हैं किसान सम्मान निधि के आवेदन का स्टेटस

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

PM Kisan: घर बैठे एक फोन में किसान जान सकते हैं किसान सम्मान निधि के आवेदन का स्टेटस



PM Kisan: घर बैठे एक फोन में किसान जान सकते हैं किसान सम्मान निधि के आवेदन का स्टेटस


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है. जिससे बड़ी संख्या में किसान लाभांवित हो रहे हैं. इसी कड़ी में बड़ी संख्या में किसान इस योजना की तरफ आकर्षित भी हुए हैं.

मसलन जिन किसानों ने अभी तक PM Kisan योजना के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था. वह भी अब PM Kisan योजना में रजिस्ट्रट होने के लिए आवेदन कर रहे हैं. उन किसानों के लिए यह जानकारी बेहद ही अहम है. जिसके तहत ऐसे किसान घर बैठे ही एक फोन कॉल के जरिये अपने आवेदन के स्टेट्स के बारे में जान सकते हैं.

155261 पर कॉल करके किसान जा सकते हैं आवेदन का स्टेट्स

देशभर के लघु व सीमांत किसान PM Kisan योजना में रजिस्ट्रेट होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए किसान भाईयों को PM Kisan की बेवसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. वहीं इसके बाद आवेदन के स्टेट्स को जानने के लिए किसान घ बैठे 155261 पर कॉल कर सकते हैं. इसके माध्यम से किसान अपने आवेदन की स्थिति की पूरी जानकारी जुटा सकते हैं. योजना में आवेदन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए यह पहल की गई है.

जारी होने वाली है 12वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2019 में PM Kisan योजना की घोषणा की थी. यह योजना केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन संचालित होती है. इस योजना के तहत मंत्रालय रजिस्ट्रेट किसानों के खातों में अभी तक 11 किस्ते के पैसे भेज सकता है. तो वहीं 12वीं किस्त भेजने की प्रक्रिया अंतिम चरणों में है. असल में PM Kisan योजना के तहत मंत्रालय रजिस्ट्रेट किसानों को एक साल में 6 हजार रुपये देता है. यह राशि किसानों के खाते में तीन किस्तों में भेजी जाती है, यानी प्रत्येक चाैथे में किसानों के खातों में 2 हजार रुपये भेजे जाते हैं. इसी कड़ी में मंत्रालय की तरफ से अभी तक 11 किस्तें किसानों के खातों में भेजी जा चुकी हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ