फटी एड़ियों में इस रस का उपयोग करने से मिलेगा आराम, ये घरेलू उपाय भी आ सकते हैं काम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

फटी एड़ियों में इस रस का उपयोग करने से मिलेगा आराम, ये घरेलू उपाय भी आ सकते हैं काम


फटी एड़ियों में इस रस का उपयोग करने से मिलेगा आराम, ये घरेलू उपाय भी आ सकते हैं काम


Home Remedies For Cracked Heels - इसमें कोई शक नहीं है कि बॉडी के अन्‍य पार्ट की अपेक्षा पैरों को हमेशा इग्‍नोर किया जाता है. न तो उन्‍हें रेग्‍यूलर मॉइस्‍चराइज करते हैं और न ही पेडीक्‍योर कराते हैं.

जिसका परिणाम होता है फटी एड़ियां. फटी एड़ियों की समस्‍या ज्‍यादातर लोगों को होती है खासकर ड्राई स्‍किन वालों को. फटी एड़ियां देखने में तो बुरी लगती ही हैं साथ ही उनमें दर्द और खून निकलने जैसी समस्‍याओं का भी सामना करना पड़ता है. फटी एड़ी इस बात का संकेत है कि बॉडी डिहाइड्रेट है और वह धीरे-धीरे नमी खो रही है. यदि दरारें गहरी हो जाती हैं तो उनमें से खून भी निकल सकता है. फटी एड़ियों की वजह से कई लोगों को चलने में भी दिक्‍कत आ सकती है.

कई मामलों में फटी एड़ियां डायबिटीज का संकेत दे सकती हैं. फटी एड़ियों को रिपेयर करने के लिए मार्केट में मिलने वाले क्रेक हील लोशन और क्रीम के अलावा नींबू का सहारा लिया जा सकता है. नींबू में एंटी-ऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्‍किन को सुधारने में मदद कर सकती हैं. ऐसे ही कई घरेलू उपचार फटी एड़ियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. चलिए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में.

नींबू और नारियल तेल

हेल्‍थ शॉट्स के अनुसार नींबू और नारियल तेल फटी एड़ियों के लिए रामबाण का काम कर सकते हैं।

इसके लिए चाहिए-

– 1 चम्‍मच नींबू और ऑरेज पील पाउडर

– 1 चम्‍मच नारियल तेल

– 1 चम्‍म्‍च नींबू और ऑरेंज जूस

– 1 चम्‍मच शुगर

कैसे बनाएं

एक कटोरी में सभी सामग्री को मिक्‍स करें. ध्‍यान रहे शुगर को डिजॉल्‍व नहीं करना है ये स्‍क्रब का काम करेगी. सबसे पहले पैरों में अच्‍छी तरह से साफ कर टॉवल से पोंछ लें. फिर क्रेक्‍ड हील पर इस पेस्‍ट को अच्‍छे से अप्‍लाई करें. 3-4 मिनट तक प्रभावित जगह को स्‍क्रब करें. फिर प्‍यूमिक स्‍टोन की सहायता से रब करें. नॉर्मल पानी से पैरों को साफ करें और टॉवल से सुखाएं. पैरों पर मॉइस्‍चराइज करें और मोजे पहन लें.

नींबू और वैसलीन

फटी एड़ियों को सॉफ्ट बनाने के लिए नींबू और वैसलीन का प्रयोग किया जा सकता है. ये स्किन को नमी प्रदान कर सकती है.इसके लिए चाहिए

-1 चम्‍मच वैसलीन

-1 चम्‍मच नींबू

ऐसे बनाएं

इसे बनाने के लिए एक कटोरी में वैसलीन और नींबू को अच्‍छी तरह मिक्‍स करें. रात में सोने से पहले इस पेस्‍ट को अच्‍छी तरह एड़ियों पर अप्‍लाई करें और मोजे पहन लें. पेस्‍ट को रातभर एड़ियों पर लगा रहने दें और सुबह उठने पर इसे धो लें. इसके हफ्ते में दो दिन किया जा सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ