Ramanand sagar की रामायण का एक एपिसोड बनाने में आता था इतना खर्च,तोड़ दिए थे सारे रिकार्ड

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Ramanand sagar की रामायण का एक एपिसोड बनाने में आता था इतना खर्च,तोड़ दिए थे सारे रिकार्ड



Ramanand sagar की रामायण का एक एपिसोड बनाने में आता था इतना खर्च,तोड़ दिए थे सारे रिकार्ड



Ramanand Sagar Ramayan Unknown Facts: टीवी इंडस्ट्री में अभी तक कई बार रामायण (Ramayan) बन चुकी है, लेकिन साल 1987 में रामानंद सागर की जो 'रामायण' प्रसारित हुई थी उसका आज तक कोई मुकाबला नहीं कर पाया. इस रामायण में अरुण गोविल ने राम की भूमिका निभाई थी और अपनी शानदार एक्टिंग से लोगों के दिलों को जीत लिया था. राम के कैरेक्टर में अरुण गोविल (Arun Govil) को लोगों ने इतना पसंद किया था कि आज वर्षो बाद भी लोग उन्हें राम ही मानते हैं. वहीं दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhlia) को इस रामायण में सीता की भूमिका में देखा गया था और अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) रावण की भूमिका में दिखाई दिए थे.

रामायण में इन सभी ने इतनी शानदार एक्टिंग की थी कि आज भी लोग इन कैरेक्टर को भूले नहीं हैं. इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं इस सीरियल के एक एपिसोड को बनाने में कितनी लागत लगी. आज अगर कोई सीरियल बनता है तो एक एपिसोड को बनाने में लगभग करोड़ों की लागत आती है. वहीं बात अगर किसी धार्मिक सीरियल की हो तो उसका बजट और भी ज्यादा बढ़ जाता है, लेकिन फायदा भी उतना ही होता है. ऐसा दावा किया जाता है कि रामायण के एक एपिसोड को बनाने में उस दौर में लगभग नौ लाख रुपये लगा करते थे. वहीं शो के एक एपिसोड के जरिए मेकर्स लगभग 40 लाख की कमाई कर लिया करते थे.

भारत ही नहीं 55 और देशों में हुआ था रामायण टेलीकास्ट

वहीं, अगर शो की पूरी कमाई पर गौर किया जाए तो ये लगभग 30 करोड़ से ज्यादा ही बैठती है. मालूम हो रामानंद सागर की सामयरण के 78 एपिसोड प्रसारित किए गए थे, जो 35 मिनट का हुआ करता था. इस सीरियल की जब शुरुआत हुई थी, तब पहले ही एपिसोड से दर्शकों ने इस पर प्यार बरसाना शुरू कर दिया था. जब ये शो टेलिकास्ट होता था तो सड़कों पर सन्नााटा फैल जाता था. भारत के अलावा रामायण को 55 और देशों में टेलीकास्ट किया गया था.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ