Weight Loss Tips: बढ़ते वजन ने कर रखा है परेशान? आज ही करें ये आसान उपाय,जल्द कंट्रोल हो जाएगा वेट

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन ने कर रखा है परेशान? आज ही करें ये आसान उपाय,जल्द कंट्रोल हो जाएगा वेट



Weight Loss Tips: बढ़ते वजन ने कर रखा है परेशान? आज ही करें ये आसान उपाय,जल्द कंट्रोल हो जाएगा वेट



Weight Loss: खानपान में गड़बड़ी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से शरीर का बढ़ता वजन लोगों के लिए एक आम समस्या बनती जा रही है. यह बढ़ता वजन अपने साथ शुगर, हाई बीपी, अस्थमा और डायबिटीज के साथ ही हार्ट अटैक की बीमारी भी लेकर आता है. अगर आप भी मोटापे से जूझ रहे हैं तो आपको आज ही सतर्क हो जाना चाहिए और वजन कम करने की कोशिश शुरू कर देनी चाहिए. अगर आप एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो आज हम आपको रसोई में मौजूद जीरे से जुड़े कुछ आसान घरेलू उपाय बताते हैं. इन उपायों को अपनाने से आप बढ़ते वजन से मुक्ति पा सकते हैं. 

हरेक घर की रसोई में मिलने वाले जीरे (Jeera) में कैल्शियम, लौह तत्व, जिंक, मैंगनीज और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है. अगर आप रोजाना पानी में जीरा मिलाकर पीते हैं तो यह शरीर में फैट को जमने नहीं देता है और वजन को बढ़ने से रोक देता है. इस घोल को बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा डाल लें और फिर उसे रातभर भिगोकर रख दें. सुबह उठने के बाद उस जीरा-पानी (Jeera Pani For Weight Loss) को उबाल लें और चाय की तरह चुस्कियां लेकर पी जाएं. आपको जल्द ही असर महसूस होने लगेगा. 


जीरा और करी पत्ता का पानी 

करी पत्ते और जीरा पानी के मिश्रण को भी वेट लॉस के लिहाज से बढ़िया माना जाता है. इसे यूज करने के लिए आप रात में एक गिलास पानी लें और उसमें 1 चम्मच जीरा व करी के 7 पत्ते धोकर डाल दें. सुबह उठने के बाद उस पानी को छलनी से साफ करके पी जाएं. माना जाता है कि इस पानी को पीने से शरीर की मेटाबॉलिज्म दर बढ़ती है और शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है.

जीरा (Jeera) और धनिया वाला पानी स्वादिष्ट होने के साथ ही वजन को कंट्रोल में रखने वाला भी होता है. अगर आप इसे यूज करना चाहते हैं तो धनिया और जीरे के कुछ बीजों को एक गिलास पानी में डालकर रख दें. सुबह उठने पर उस पानी को छानकर गटक जाएं. इस उपाय से न केवल मोटापा कम होता है बल्कि देर तक भूख भी नहीं लगती है. 

आप बढ़ते मोटापे से मुक्ति पाने के लिए जीरा पाउडर

(Cumin Water) का उपाय भी कर सकते हैं. इस पेय को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक गिलास पानी गर्म करें. इसके बाद उसमें चम्मच जीरा (Jeera) पाउडर मिला लें. उसे टेस्टी बनाने के लिए आप उसमें काला नमक भी मिला सकते हैं. इसके बाद उस पानी को ठंडा करके पी जाएं. आपका बढ़ता पेट धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. India News24  इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ